पीजी कॉलेज जयहरीखाल के छात्रों को दी मौन पालन की जानकारी

पीजी कॉलेज जयहरीखाल के छात्रों को दी मौन पालन की जानकारी
Spread the love

जयहरीखाल। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, जयहरीखाल के छात्र/छात्राओं को मौन पालन की आधारिक जानकारी दी गई। साथ ही इसे व्यावयाय के तौर पर अपनाने के बारे में बताया और प्रेरित भी है।

आई क्यू ए सी के बैनर तले गुरूवार को मौन पालन प्रशिक्षण व्याख्यान के अन्तर्गत डॉ. सुनीता नेगी ने कॉलेज के छात्र छात्राओं को मौन पालन प्रशिक्षण में मौन पालन के अंतर्गत मधुमक्खी की विभिन्न परजातियो ,मधुमक्खी का जीवन चक्र , शहद के गुण एवम मधुमख्खी पालन में होने वाली कठिनाइयों पर विस्तृत जानकारी दी।

साथ ही इसको व्यवसाय के तौर पर अपनाने को लेकर भी जानकारी देते हुए छात्र/छात्राओं को इसके लिए प्रेरित भी किया। इस कार्य हेतु बैंक द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता तथा उद्यान विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इस मौके पर कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. लवनी रानी राजवंशी द्वारा आईक्यूएसी के बैनर तले आयोजित मौन पालन प्रशिक्षण व्याख्यान कार्यक्रम की प्रशंसा की। कार्यक्रम में आईक्यूएसी संयोजक डॉ मौहम्मद शहजाद ने इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डॉ आर के द्विवेदी द्वारा किया गया।

इस मौके पर प्रो एस पी मधवाल, डॉ संजय मदान, डॉ पंकज बहुगुणा, डॉ वी के सैनी, डॉ वरूण कुमार, डॉ श्रद्धा भारती, डॉ विनिता , डॉ पंकज टमटा, डॉ गुंजन आर्य , डॉ पवनिका चंदोला ,डॉ शैफाली रावत आदि मौजूद रहे।

 

Tirth Chetna

2 thoughts on “पीजी कॉलेज जयहरीखाल के छात्रों को दी मौन पालन की जानकारी

  1. तीर्थचेतना में अपना प्रेस नोट कैसे भेज सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.