डायट टिहरी में शिक्षकों का सामुदायिक सहभागिता प्रशिक्षण संपन्न

डायट टिहरी में शिक्षकों का सामुदायिक सहभागिता प्रशिक्षण संपन्न
Spread the love

स्कूलों की बेहतरी को समुदाय का सहयोग लेंः कुंवर

तीर्थ चेतना न्यूज

नई टिहरी। स्कूलों में भौतिक संसाधनों के विकास के लिए कम्यूनिटी का सहयोग लिया जाना चाहिए। इसके लिए स्कूल स्तर पर सतत प्रयासों की जरूरत है।

ये कहना है माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर का। शिक्षा निदेशक कुंवर शनिवार को डायट टिहरी में सामुदायिक सहभागिता प्रशिक्षण के समापन के मौके पर बोल रहे थे। तीन चरणों में हुए इस प्रशिक्षण में जिले के नौ विकास खंड के 222 शिक्षकों ने शिरकत की।

बहरहाल, शिक्षा निदेशक ने प्रशिक्षण में रखे गई बिंदुओं का अच्छे से आत्मसात करने और इन्हें स्कूल स्तर पर लागू करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक अपने जीवन का सबसे अधिक समय स्कूल को देता है। ऐसे में जरूरी है कि स्कूल की बेहतरी के लिए घर जैसा सोचा जाए और किया जाए।

शिक्षा निदेशक ने कहा कि स्कूलों में भौतिक संसाधनों के विकास के लिए कम्यूनिटी का सहयोग लिया जाना चाहिए। इसके लिए स्कूल स्तर पर सतत प्रयासों की जरूरत है। उन्होंने शिक्षकों का आहवान किया कि नई शिक्षा नीति 2020 को अच्छे से आत्मसात करें। ताकि इसके मुताबिक आगे बढ़ा जा सकें। स मौके पर शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने स्कूलों के अनुश्रवण हेतु डायट टिहरी द्वारा तैयार सॉफटवेयर का शुभारंभ भी किया। उन्होंने डायट टिहरी के प्रयासों की सराहना की और बेहतरी के लिए प्रोत्साहित किया। 

उप शिक्षा निदेशक चेतन प्रसाद नौटियाल, डायट प्राचार्य राजेंद्र प्रसाद डंडरियाल, डीईओ बेसिक विनोद ढौंडियाल आदि ने विचार रखे। तीन चरणों में संपन्न हुए प्रशिक्षण में दीपक रतूड़ी वीर सिंह रावत, नरेश कुमाई, राजेंद्र बडोनी, देवेंद्र भंडारी ने संदर्भदाता की भूमिका निभाई।

प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक ब्लॉक स्तर पर संदर्भदाता की भूमिका में होंगे। सभी ब्लॉकों मे ं21 नवंबर को 10 दिसंबर के बीच उक्त प्रशिक्षण दिया जाना है। डायट स्तर पर दिए गए प्रशिक्षण में सरकार की शिक्षा से जुड़ी योजनाओं को एसएमसी के सदस्यों तक पहुंचाने पर फोकस किया गया।

इसके अलावा एनईपी 2020, निपुण भारत, बाल सरंक्षण आयोग, एफएलएन गणित का ज्ञान, वित्तीय भुगतान प्रणाली साथ एसएमसी सदस्यों के अधिकार और कर्तव्य, भौतिक विकास आदि के बारे में जानकारी दी गई।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *