तबादले से असंतुष्ट शिक्षक पहुंच रहे विभाग की शरण में

तबादले से असंतुष्ट शिक्षक पहुंच रहे विभाग की शरण में
Spread the love

अधिकांश प्रिंसिपल/हेडमास्टर का रूख अव्यवहारिक

तीर्थ चेतना न्यूज

देहरादून। तबादले से विभिन्न वजहों से असंतुष्ट शिक्षक विभाग की शरण में पहुंच रहे हैं। ऐसे में विभागीय अधिकारियों को एक और एक्सरसाइज से जूझना होगा।

प्राथमिक से लेकर इंटर कालेज के प्रवक्ता पद तक शिक्षकों के तबादले हो चुके हैं। तबादलों को लेकर सैकड़ों शिक्षकों के विभिन्न वजहों से असंतुष्ट होने की बात सामने आ रही है। ऐसे शिक्षक विभाग की शरण में भी पहुंच रहे हैं। तबादले को लेकर आपत्ति ऑनलाइन दर्ज की जा रही हैं।

इस बीच, अधिकांश स्कूलों के प्रिंसिपल/हेडमास्टर के रवैए को लेकर ऐसे शिक्षकों में नाराजगी है। दरअसल, प्रिंसिपल/हेडमास्टर स्थानांतरित शिक्षकों को जल्द से जल्द कार्यमुक्त करने पर जोर दे रहे हैं। विभाग में प्रत्यावेदन दिए जाने के शिक्षकों के तर्क को भी कई हेडमास्टर सुनने को तैयार नहीं हैं।

यही नहीं ज्वाइन करने के पर्याप्त समय होने के बावजूद प्रिंसिपलों ने शिक्षकों को सीएल पर भी रोक लगा दी है। परिणाम विभाग तक भौतिक रूप से अपनी बात पहुंचाने के लिए शिक्षक लेने को मजबूर हो रहे हैं। कुल मिलाकर विभाग से गुहार लगाने में रोड़ा अटका रहे प्रिंसिपल/हेडमास्टर शिक्षकों को दूसरी दिशा में जाने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

बहरहाल, तबादले को लेकर कुछ शिक्षकों की आपत्ति के निस्तारण के लिए विभाग को एक बार फिर से जूझना पड़ेगा। हालांकि विभाग के स्तर से दावे हो रहे हैं कि एक-एक तबादला नियम के मुताबिक हुआ है। असंतुष्ट शिक्षकों को नियम के आलोक में संतुष्ट कर दिया जाएगा।

 

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.