गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नैखरी में “राष्ट्रीय सांस्कृतिक संगम संध्या

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नैखरी में “राष्ट्रीय सांस्कृतिक संगम संध्या
Spread the love

देवप्रयाग। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज चंद्रबदनी( नैखरी) में “आजादी के अमृत महोत्सव“ वर्ष के उपलक्ष्य में“ एक भारत श्रेष्ठ भारत“ कार्यक्रम के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी) एवं चंद्रकांती रामावती देवी आर्य महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोरखपुर, उत्तरप्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में “राष्ट्रीय सांस्कृतिक संगम संध्या“ का किया गया।

चंद्रकांती रामावती देवी आर्य महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोरखपुर, उत्तरप्रदेश की प्राचार्य डॉ अपर्णा मिश्रा ने बतौर मुख्य अतिथि दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रो. मिश्रा ने कहा कि भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को समझने में एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम की भूमिका के बारे में बताया गया।

अध्यक्षता करते हुए कॉलेज की प्रिंसिपल डा. सुषमा चमोली ने कहा कि विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानना और उन्हें समझना ही इस कार्यक्रम का उददेश्य है। उन्होंने आयोजन को भव्य बनाने वाले दोनों कॉलेज के प्राध्यापकों और छात्रों की सराहना की।

कार्यक्रम में छात्र छात्राओं द्वारा उत्तराखंड लोक नृत्य थड्या,चौंफला एवं जौनसारी नृत्य प्रस्तुत किया गया। साथ ही हर 12 वर्ष में होने वाली नंदा देवी राजजात यात्रा की झांकी भी महाविद्यालय के छात्रा छात्राओं द्वारा निकाली गई।

महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्रा प्रीति द्वारा एवं छात्र सुभाष के द्वारा अपने भाषण में उत्तराखंड की कला एवं संस्कृति के बारे जानकारी दी गई। कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश के लोक नृत्य फगुआ की प्रस्तुति चंद्रकांती रामावती देवी आर्य महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा दी गई।

साथ ही उत्तर प्रदेश का क्लासिकल डांस फॉर्म कथक भी प्रस्तुत किया गया।रंगना एवं ग्रुप द्वारा राजस्थानी लोक नृत्य की प्रस्तुति दी गई।कु अंशिता द्वारा अपने भाषण में उत्तर प्रदेश की संस्कृति के अनेक पहलुओं को उजागर किया गया।

आज के कार्यक्रम का मंच संचालन संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ देवेंद्र प्रसाद द्वारा किया गया। सभी प्रतिभागियों को प्राचार्य द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.