बलिदान दिवस पर याद किए गए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी

बलिदान दिवस पर याद किए गए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी
Spread the love

देश की एकता और अखंडता को समर्पित रहा जीवनः अनिता ममगाईं

तीर्थ चेतना न्यूज

ऋषिकेश। जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को भाजपाइयों ने उनके बलिदास दिवस पर याद किया। इस मौके पर नगर निगम की मेयर श्रीमती अनिता ममगाईं ने कहा कि डा. मुखर्जी का जीवन देश की एकता अखंडता को अक्षूण्य बनाए रखने के लिए समर्पित रहा।

गुरूवार को नगर निगम की मेयर श्रीमती अनिता ममगाईं के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाया। नगर निगम स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय पार्क में कार्यकर्ताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर चर्चा की।

आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महापौर ने कहा कि डा श्यामा प्रसाद ने मां भारती की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित किया। देशहित में अनेक कार्य किए, जिन्हें भुलाना संभव नहीं है। हम सभी को उनके जीवन तथा उनके कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए और यह संकल्प लेना चाहिए कि स्वहित से बड़ा देशहित होता है।

कहा कि डॉ. मुखर्जी ने सन 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना की और दो निशान, दो विधान और दो संविधान का खुला विरोध किया। कश्मीर समस्या को लेकर बड़े संघर्ष की शुरूआत की। तत्कालिक कांग्रेस सरकार के कुचक्र के कारण डॉ. मुखर्जी जेल गए और 23 जून 1953 को जेल में ही संदिग्ध हालत में उनका निधन हो गया जिसे बलिदान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

श्रद्वांजलि अर्पित करने वालों मे विनोद शर्मा, पंकज शर्मा, चेतन शर्मा, अनिल ध्यानी, विजय बडोनी, प्रमोद शर्मा, राजू बिष्ट, मनीष बनवाल,अनिता रैना, , यशवंत रावत, अजय कालरा, विवेक गोस्वामी, संजय वर्मा, , रोमा सहगल, रमेश अरोड़ा, ममता नेगी,अशरती राणावत, राजीव गुप्ता, राकेश पाल, अनिकेत गुप्ता, हेमलता चौहान, जितेंद्र कुमार, अक्षय खैरवाल, प्रकान्त कुमार, यशवंत रावत, किरण त्यागी, कमला गुनसोला,सुजीत यादव,अभिषेक भट्ट, अश्विनी गुप्ता, किशन मंडल, सुजाता,महेंद्र वर्मा, रिंकी देवी, विमला, शैलेन्द्र रस्तोगी, दीपक मण्डल, प्रदीप हलधर,आदि शामिल रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.