गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नरेंद्रनगर में नशा मुक्ति पर कार्यशाला

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नरेंद्रनगर में नशा मुक्ति पर कार्यशाला
Spread the love

नरेंद्रनगर। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, नरेंद्रनगर में एनएसएस के बैनर तले नशा मुक्ति पर कार्यशाला आयोजित की गई। इस मौके पर नशे के दुष्प्रभावों पर चर्चा के साथ ही लोगों इससे जागरूक करने पर जोर दिया गया।

कॉलेज की एनएसएस इकाई द्वारा प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय माउंट आबू राजस्थान के सहयोग से नशा मुक्ति पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए प्रभारी प्राचार्य डॉव उमेश चंद मैठाणी द्वारा छात्र/ छात्राओं को किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहने की और इसके दुष्परिणामों से सभी को अवगत कराने की अपील की।

बतौर मुख्य वक्ता बीवकेव राजीव ने कहा कि प्रत्येक वर्ष लगभग 20 लाख व्यक्तियों की मृत्यु नशे के कारण हो जाती है। 12 से 30 वर्ष की आयु वाले 93 प्रतिशत युवा इसकी चपेट में आ जाते हैंप् युवा वर्ग में दोस्तों के दबाव, बढती फैशन प्रवर्ती, तनाव,धार्मिक/सामाजिक कार्यक्रमों में नशे का बढ़ता प्रचलन इसका मुख्य कारण हैं।

साथ ही कहा कि अच्छे कार्यो में भागीदारी, स्वयं से प्यार,राजयोग मेडीटेशन के निरंतर अभ्यास जैसे क्रियाकलापों से नशाखोरी को दूर किया जा सकता हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं को नशे से दूर रहने और समाज को नशा मुक्त करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए एनएसएस प्रभारी डॉ. संजय कुमार ने कहा कि नशा हमारे शारीर और मन दोनों को दूषित करता है, अतः हमें स्वयं से प्यार करना होगा और समझना होगा कि हमारे जीवन का उद्देश्य क्या है, और क्यों हम अपने ही हाथों इसे बर्बाद करने पर तुले हैंप् एक समृद्ध राष्ट्र की कल्पना तभी सम्भव है जब देश का युवा स्वस्थ होगा।

इस अवसर पर स्वंयसेवियों द्वारा एनएसएस वाटिका में औषधीय, फल- फूललदार पौधो के रोपण के साथ ही महाविद्यालय परिसर में स्वच्छता का वृहद कार्यक्रम चलाया गया। कॉलेज के मुख्य मार्ग से प्रसाशनिक भवन और वाणिज्य भवन के आप पास उगी झाड़ियों तथा घास को हटाया,साथ ही परिसर से पालिथीन, रैपर और कूड़ा इकट्ठा कर उसका निस्तारण किया गया ।

कार्यक्रम में बीव केव नितीश, डा. हिमांशु जोशी,डा. सृचना सचदेवा, डा. संजय महर, डा. संतोष कुमार,डा. राजपाल सिंह रावत, डा. जीतेन्द्र नौटियाल, डॉ. चंदा नौटियाल, डा. ईरा सिंह, डा. विजय प्रकाश भट्ट, डॉ. सोनिया गंभीर, महावीर सिंह रावत, बबिता भट्ट, मुकेश रावत, गणेश चंद पाण्डेय, गिरीश जोशी, अजय, मुनेन्द्र, शिशु पाल रावत, शीशपाल, भूपेंद्र, मनीष, जय्नेंद्र एवं छात्र- छात्राएं उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.