गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी में तंबाकू नियंत्रण पर परिचर्चा

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी में तंबाकू नियंत्रण पर परिचर्चा
Spread the love

ऋषिकेश। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, पावकी देवी में “राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम” के तत्वाधान में “आओ गांव चले- उत्तराखंड को तम्बाकू मुक्त करें” अभियान के तहत समूह परिचर्चा का आयोजन किया गया।

कॉलेज की धूम्रपान निषेध समिति के संयोजक ओमवीर तथा सदस्य श्रीमती गुंजन जैन द्वारा छात्र छात्राओं को धूम्रपान से होने वाली हानियों के बारे में अवगत कराया गया। समिति के दिशा निर्देशों के क्रम में छात्र छात्राओं के मध्य एक वैचारिक गोष्ठि मे छात्र छात्राओं ने धूम्रपान निषेध कानूनों के कड़ाई से अनुपालन, नशा उत्पादित करने वाले प्रतिष्ठानो को बंद करवाने, तथा नैतिक मूल्यों के अंतकरण पर बल दिया।

छात्रों ने तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट मदिरा तथा विभिन्न नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाली पारिवारिक कलह, सामजिक अपराधों, तथा आर्थिक हानि के सम्बन्ध् मे भी बातचीत की। छात्रों ने सभी से अपनी गांव वालों को इन् सभी पदार्थो से दूर रहने हेतु जाग्रत करने का भी आह्वान् किया गया। धूम्रपान समिति की सदस्य श्रीमाती गुंजन जैन द्वारा छात्रों को उनके गांव स्तर पर एक सर्वें करने हेतु सुझाव् दिया।

प्राचार्य डॉ0 छाया चतुर्वेदी ने छात्र छात्राओं से अपील की कि वे अपने आस पड़ोस के लोगों को धूम्रपान न करने हेतु प्रेरित करें। इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ0 संगीता बहुगुणा, श्री ओमवीर, डॉ0 तनु आर0 बाली,डॉ0 रेखा सिंह, श्री संजय कुमार, सुभाष, श्री राजेन्द्, निखिल तथा समस्त छात्र छात्राओं ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.