ब्रेफिक्र आइए उत्तराखंड, मौसम हुआ बेहद सुहावना, कई जगह खिली चटख धूप

Spread the love

देहरादून। उत्तराखंड में तीन दिन बारिश का कहर झेलने के बाद उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में बुधवार को मौसम बेहद सुहावना रहा। कई जगह चटख धूप खिली तो कई जगह आसमान में बादलों की मौजूदगी रही। मौसम विभाग के मुताबिक अगले आठ से दस दिन राज्य में मौसम साफ रहेगा। मौसम में विशेष गतिविधि या परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। मौसम विभाग ने पहाड़ की यात्रा के लिए मौसम को अनुकूल बताया है। सुझाव दिया है कि अब यात्री उत्तराखंड घूमने की योजना बना सकते हैं। आठ अक्तूबर को उत्तराखंड से मानसून की विदाई के बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से पिछले तीन दिन से समूचे उत्तराखंड में व्यापक स्तर पर बारिश हुई। नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के आसपास आ गया था। कुमाऊं मंडल में बारिश ने सितम ढाया। गढ़वाल और कुमाऊं में कई जगह सड़कें और पुलों को नुकसान पहुंचा।

पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही बंगाल की खाड़ी से बेहद नमी वाले कम दबाव के क्षेत्र के कारण पैदा हुई स्थिति से कुमाऊं में भयंकर बारिश हुई। हालांकि कहर फिलहाल थम गया है। मौसम साफ होने लगा है। फिलहाल कोई विशेष मौसम संबंधित गतिविधि नहीं होगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अब फिलहाल छिटपुट मौकों को छोड़कर राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। बारिश के बाद पर्वतीय क्षेत्रों में दिन और रात का तापमान नीचे चला गया है। कहीं-कहीं सर्द हवाएं भी परेशान कर सकती हैं, लेकिन दिन में गुनगुनी धूप का आनंद उठाया जा सकता है। मौसम केन्द्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, 23 और 24 को गढ़वाल मंडल के कुछ जिलों में बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। अधिकांश समय मौसम शुष्क रहेगा। देहरादून में बुधवार को अधिकतम तापमान 29.8, पंतनगर में 25, मुक्तेश्वर में 14.6, नई टिहरी में 20.8, पिथौरागढ़ में 16.9, नैनीताल में 16, मसूरी में 21, जौलीग्रांट में 30, खटीमा में 24, रानीचौरी में 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Amit Amoli

Leave a Reply

Your email address will not be published.