मुनिकीरेती में ईट राइट मिलेट मिले का स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने किया उदघाटन

मुनिकीरेती में ईट राइट मिलेट मिले का स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने किया उदघाटन
Spread the love

तीर्थ चेतना न्यूज

मुनिकीरेती। कोदा, झंगोरा, बाजरा आदि परंपरागत कृषि उपजों को राजाश्रय दिया जा रहा है। सरकार के इस प्रयास से किसानों को लाभ होगा और आम जन को स्वास्थ्य का लाभ होगा।

ये कहना है राज्य के स्वास्थ्य, शिक्षा और सहकारिता मंत्री डा. धन सिंह रावत का। रावत शनिवार को गंगा रिसोर्ट में आईवाईओ 2023 के तहत ईट राइट मिलेट मिले के शुभारंभ के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य के स्थानीय उत्पादों यथा मंडवा, झंगोरा को ब्रांड देने का काम सरकार ने वर्ष 2017 से कर दिया था।

प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2021 में मिलेट की बात कही और इस साल पूरे विश्व में इसके ब्राडिंग और विस्तार हेतु मिलेट मिशन वर्ष मनाने का निर्णय लिया गया। पूरे भारत वर्ष में सरकारी कार्यक्रमों में प्रदेश का मंडवा जायेगा। मिलेट आधारित उत्पादों की गुणवत्ता एवं इसकी अत्याधिक मांग के कारण हम स्थानीय उत्पादों की ओर अग्रसर हो रहे हैं। संसद के भोज कार्यक्रम में मोटा अनाज से तैयार किये गये स्वादिष्ट व्यंजन परोसे गये।

अब पूरे भारत वर्ष में सरकारी कार्यक्रमों में प्रदेश का मंडवा जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य के तीन-चार स्थानों में इस तरह के आयोजन करने जा रहे हैं। नई पीढी को मिलेट आधारित उत्पादों के महत्व के बारे में बताना है।

कैबिनेट मंत्री डॉ. रावत ने कहा कि सरकार ने प्रदेश को टीबी मुक्त राज्य बनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत एक-एक टीबी मरीजों को गोद लेकर वर्ष 2024 तक टीबी मुक्त राज्य बनाया जायेगा। ब्लड डोनेशन का निर्णय लिया गया है, जिसके तहत सवा लाख से ज्यादा लोगों द्वारा रक्तदान किया गया है। इसके अलावा नशामुक्त राज्य अभियान चल रहा है, इस मुहिम में सभी से जुड़ने की अपील की गई। कहा कि वर्ष 2025 तक हमारा प्रदेश हर क्षेत्र में अग्रणी राज्यों में शामिल होगा।

इससे पूर्व मा. मंत्री जी द्वारा विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष पर आधारित रंगोली का निरीक्षण किया गया तथा इन उत्पादों के संबंध में बच्चों के विचारों से अवगत हुए। तत्पश्चात् मेले में एफएसएसएआई द्वारा अनुमोदित एवं उच्च स्तरीय होटलों द्वारा स्वच्छ रूप से मिलेट आधारित भोजन कांउटर, एसएसएसएआई लाइसेंस/पंजीकरण कांउटर, प्रयुक्त खाद्य तेल को बायो-डीजल में बदलने का लाइव प्रदर्शन, हैल्थ कैम्प एवं विभिन्न विभागों एवं स्वयं सहायता समूह द्वारा स्थापित स्टॉल का निरीक्षण किया गया।

जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार ने कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए मिलेट्स आधारित उत्पादों बहुत लाभकारी हैं, इसलिए इन स्थानीय उत्पादों की देश-विदेश में बहुत मांग है। होटल व्यवसायी, एनजीओ इन उत्पादों पर फोकस कर रहे हैं। कहा कि जिन उत्पादो का कल तक हम अपने घरों में उपयोग करते थे आज वे उत्पादों सहकारी समितियों के माध्यम से देश-दुनिया में पहुंच रहे हैं।

इस मौके पर मुख्य अतिथि ने मिलेट पर आधारित रंगोली प्रतियोगिता एवं पोस्टर प्रदर्शनी में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कार एवं सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। इसमें रंगोली में विद्या निकेतन, राजकीय प्राथमिक विद्यालय शीशमझाड़ी और सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज अव्वल रहे।

पोस्टर प्रतियोगिता में मोहित, अनुज और अंजुम ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। जूनियर में संजय नेगी, कृष्णा नेगी और विशाल ने ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। सीनियर वर्ग में चिराग गुप्ता, अमिषा जोशी और आयुष नेगी ने ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय शामिल थे।

बीज बचाओ आन्दोलन के प्रणेता विजय जड़धारी जी को भी मा. मंत्री जी द्वारा सम्मानित किया गया। इस मौके पर अपर आयुक्त खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन ए.एस. चैहान, उपायुक्त जी.एस. कण्डवाल, मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, सीएमओ डॉ. संजय जैन आदि मौजूद थे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *