पीएम पोषण के पके पकाए भोजन की गुणवत्ता जांच, यमकेश्वर ब्लॉक के स्कूलों में पहुंची टीम

पीएम पोषण के पके पकाए भोजन की गुणवत्ता जांच, यमकेश्वर ब्लॉक के स्कूलों में पहुंची टीम
Spread the love

यमकेश्वर। केंद्र सरकार ने पीएम पोषण योजना के तहत विद्यालयों में नौनिहालों को उपलब्ध कराए जा रहे पके पकाए भोजन की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग शुरू कर दी है। कई लैब को इस काम में लगाया गया है।

इन दिनों देश भर में  पीएम पोषण योजना के तहत विद्यालयों में नौनिहालों को उपलब्ध कराए जा रहे पके पकाए भोजन की गुणवत्ता की  जांच की जा रही है।

पंजाब बायोटेक्नोलॉजी इनक्यूबेटर, मोहाली की फूड टेस्टिंग टीम ने पौड़ी जिले के यमकेश्वर ब्लॉक के कई विद्यालयों से पके हुए भोजन के सैंपल लिए। जिन स्कूलों से भोजन के सैंपल जांच को लिए गए उसमें प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय धारी, प्राथमिक विद्यालय गैण्डखाल, राजकीय इंटर कॉलेज गैण्डखाल, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कुंड, राजकीय प्राथमिक विद्यालय उच्चाकोट, राजकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय बिजनी बड़ी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय बैरागढ़, महादेवसैण तथा राजकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय घट्टूगाड शामिल हैं।
सभी विद्यालयों में मीनू के अनुसार दाल, चावल और सब्जी बनाई गई थी। जांच दल के सदस्यों द्वारा अलग विद्यालयों में दाल-सब्जी को टेस्ट भी किया गया और दोपहर का भोजन राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बिजनी बड़ी के बच्चों के साथ किया गया।

उत्तरकाशी जिले में राज्य से संयुक्त निदेशक पीएस. बिष्ट जी के नेतृत्व में पंजाब बायोटेक्नोलॉजी इनक्यूबेटर, मोहाली के संतोष कुमार सिंह जी द्वारा, टिहरी जनपद में जितेंद्र शर्मा जी द्वारा और पौड़ी गढ़वाल के यमकेश्वर विकासखंड के विद्यालयों में दीर्घायु किमोठी, रामराज और सुरेंद्र सिंह द्वारा पीएम पोषण योजना के तहत उपलब्ध कराए जा रहे भोजन की गुणवत्ता की जांच हेतु सैंपल लिए गए।

जनपद पौड़ी के विकासखंड यमकेश्वर में गुणवत्ता जांच दल के सहयोग हेतु दल प्रभारी के रूप में प्रभारी समन्वयक श्री मनोज राणा एवं अध्यापक श्री जेपी कुकरेती को नामित किया गया था।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.