गवर्नमेंट पीजी कॉलेज अगस्त्यमुनि में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज अगस्त्यमुनि में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू
Spread the love

जल स्रोतों की सफाई पर किया जा रहा फोकस

तीर्थ चेतना न्यूज

अगस्त्यमुनि। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, अगस्त्यमुनि में नमामि गंगे परियोजना के तहत स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ हो गया। इसके तहत जल स्रोतों की स्वच्छता पर खास फोकस किया गया है।

गुरूवार को कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. पुष्पा नेगी ने नमामि गंगे परियोजना के तहत स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने स्वच्छता एवं जल के महत्व पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि जल, जंगल और जमीन ही मनुष्य जीवन का आधार है। सभी छोटे- बड़े जलाशयों को साफ-सुथरा एवं संरक्षित रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है।

नमामि गंगे के नोडल अधिकारी डॉ० के०पी० चमोली ने छात्र-छात्राओं को पर्यावरण को स्वच्छ रखने एवं भविष्य में आने वाली चुनौतियों से डटकर मुकाबला करने का संदेश दिया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह कार्य किसी एक का नहीं है, इसलिए हम सभी को इसे अपना ही कार्य समझते हुए करना चाहिए।

नमामि गंगे समिति की सदस्य डॉ० आबिदा ने जल संकट से उपजने वाले तृतीय विश्वयुद्ध के बारे में बताया और छात्रों को मन लगाकर श्रमदान करने एवं ष्अर्निंग व्हाईल लर्निंगष् से भी सभी को अवगत कराया।

इस मौके पर प्रिंसिपल प्रो. नेगी ने नमामि गंगे समिति एवं छात्र-छात्राओं को हरी झंडी दिखाकर प्रभात फेरी हेतु रवाना किया। इस प्रभात फेरी में छात्र-छात्राओं ने तख्ती एवं विभिन्न नारों के माध्यम से विजयनगर सहित अगस्त्यमुनि बाजार की जनता को ष्गंगा स्वच्छता एवं संरक्षणष् के प्रति जागरूक किया। यह प्रभात फेरी पुनः वापस महाविद्यालय परिसर में आकर एकत्रित हुई।

तत्पश्चात स्वच्छता अभियान एवं श्रमदान हेतु छात्र-छात्राओं को समूहों में बांटा गया। स्वाति एवं समूह ने महाविद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार से द्वितीय प्रवेश द्वार तक की साफ-सफाई की। वनस्पति विज्ञान विभाग के आस-पास का स्वच्छता कार्य मोनिका एवं समूह द्वारा किया गया।

महाविद्यालय के मुख्य परिसर में स्वच्छता का का राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में नमामि गंगे परियोजना के तहत दिनांक 16 मार्च 2023 से 31 मार्च 2023 तक आयोजित होने वाले ष्स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रमष् के प्रथम दिवस का शुभारंभ दिनांक 16 मार्च 2023 को प्राचार्य प्रो० पुष्पा नेगी के निर्देशन में पूर्ण हर्ष एवं उल्लास के साथ हुआ।

छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए प्राचार्य महोदया ने स्वच्छता एवं जल के महत्व पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि जल, जंगल और जमीन ही मनुष्य जीवन का आधार है। सभी छोटे- बड़े जलाशयों को साफ-सुथरा एवं संरक्षित रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है।

तत्पश्चात नोडल अधिकारी नमामि गंगे डॉ० के०पी० चमोली ने छात्र-छात्राओं को पर्यावरण को स्वच्छ रखने एवं भविष्य में आने वाली चुनौतियों से डटकर मुकाबला करने का संदेश दिया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह कार्य किसी एक का नहीं है, इसलिए हम सभी को इसे अपना ही कार्य समझते हुए करना चाहिए।

इसके पश्चात नमामि गंगे समिति की सदस्य डॉ० आबिदा ने जल संकट से उपजने वाले तृतीय विश्वयुद्ध के बारे में बताया और छात्रों को मन लगाकर श्रमदान करने एवं ष्अर्निंग व्हाईल लर्निंगष् से भी सभी को अवगत कराया।

इसी के साथ प्राचार्य महोदया ने नमामि गंगे समिति एवं छात्र-छात्राओं को हरी झंडी दिखाकर प्रभात फेरी हेतु रवाना किया। इस प्रभात फेरी में छात्र-छात्राओं ने तख्ती एवं विभिन्न नारों के माध्यम से विजयनगर सहित अगस्त्यमुनि बाजार की जनता को ष्गंगा स्वच्छता एवं संरक्षणष् के प्रति जागरूक किया। यह प्रभात फेरी पुनः वापस महाविद्यालय परिसर में आकर एकत्रित हुई।
तत्पश्चात स्वच्छता अभियान एवं श्रमदान हेतु छात्र-छात्राओं को समूहों में बांटा गया। स्वाति एवं समूह ने महाविद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार से द्वितीय प्रवेश द्वार तक की साफ-सफाई की। वनस्पति विज्ञान विभाग के आस-पास का स्वच्छता कार्य मोनिका एवं समूह द्वारा किया गया। महाविद्यालय के मुख्य परिसर में स्वच्छता का कार्य नेहा चौहान एवं ग्रुप ने किया।

चौथे ग्रुप के लीडर बब्बन के निर्देशन में छात्रों द्वारा बी. एड. संकाय के आस-पास झाड़ी उन्मूलन एवं प्लास्टिक उन्मूलन का कार्य किया गया। पांचवें ग्रुप में निकिता एवं समूह के द्वारा रसायन विज्ञान विभाग के आस-पास झाड़ी उन्मूलन कार्य किया गया। छठवें ग्रुप महिमा एवं समूह के द्वारा क्रीड़ा मैदान में प्लास्टिक, कूड़ा निस्तारण एवं दीवारों में उगी झाड़ियों का उन्मूलन किया गया। सातवें ग्रुप निकिता एवं समूह के द्वारा प्राचार्य आवास के आस-पास प्लास्टिक उन्मूलन का कार्य किया गया। इसके पश्चात छात्र-छात्राओं द्वारा स्वच्छता अभियान के दौरान एकत्रित कूड़े को निस्तारण हेतु नगर पंचायत अगस्त्यमुनि को सौंप दिया गया।

अंत में सभी छात्र-छात्राओं को जलपान वितरित किया गया। इस अवसर पर नमामि गंगे समिति सदस्य डॉ० ममता शर्मा, डॉ० निधि छाबड़ा, डॉ० ममता थपलियाल, डॉ० शशि बाला रावत, डॉ० सुनील भट्ट के अतिरिक्त डॉ० अंजना फर्स्वाण, डॉ० सुधीर पेटवाल, डॉ० दीप्ति राणा, डॉ० गिरिजा प्रसाद रतूड़ी, डॉ० मदन नेगी, डॉ० अरविंद सजवान इत्यादि प्राध्यापक एवं छात्र- छात्राएं उपस्थित रहे।र्य नेहा चौहान एवं ग्रुप ने किया। चौथे ग्रुप के लीडर बब्बन के निर्देशन में छात्रों द्वारा बी. एड. संकाय के आस-पास झाड़ी उन्मूलन एवं प्लास्टिक उन्मूलन का कार्य किया गया। पांचवें ग्रुप में निकिता एवं समूह के द्वारा रसायन विज्ञान विभाग के आस-पास झाड़ी उन्मूलन कार्य किया गया। छठवें ग्रुप महिमा एवं समूह के द्वारा क्रीड़ा मैदान में प्लास्टिक, कूड़ा निस्तारण एवं दीवारों में उगी झाड़ियों का उन्मूलन किया गया। सातवें ग्रुप निकिता एवं समूह के द्वारा प्राचार्य आवास के आस-पास प्लास्टिक उन्मूलन का कार्य किया गया। इसके पश्चात छात्र-छात्राओं द्वारा स्वच्छता अभियान के दौरान एकत्रित कूड़े को निस्तारण हेतु नगर पंचायत अगस्त्यमुनि को सौंप दिया गया।

अ इस अवसर पर नमामि गंगे समिति सदस्य डॉ० ममता शर्मा, डॉ० निधि छाबड़ा, डॉ० ममता थपलियाल, डॉ० शशि बाला रावत, डॉ० सुनील भट्ट के अतिरिक्त डॉ० अंजना फर्स्वाण, डॉ० सुधीर पेटवाल, डॉ० दीप्ति राणा, डॉ० गिरिजा प्रसाद रतूड़ी, डॉ० मदन नेगी, डॉ० अरविंद सजवान इत्यादि प्राध्यापक एवं छात्र- छात्राएं उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *