चारधाम यात्रा को कुंभ की तर्ज पर बनें व्यवस्थाः संजय शास्त्री

चारधाम यात्रा को कुंभ की तर्ज पर बनें व्यवस्थाः संजय शास्त्री
Spread the love

ऋषिकेश। चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को और चाक चौबंद करने के लिए जरूरी है कि कुंभ की तर्ज पर व्यवस्था हो। चारधाम यात्रा पूरे साल एजेंडे में हो।

ये कहना है संयुक्त रोटेशन के अध्यक्ष संजय शास्त्री का। रोटेशन भवन में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को चाक चौबंद बनाने को लेकर गंभीर है। पूरी मशीनरी काम कर रही है। केंद्र सरकार की भी इस पर नजर है।

उन्होंने कहा कि यात्रा के पहले दो माह में जुटने वाली श्रृद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मैकेनिज्म डेवलेप करने की जरूरत है। इसके लिए चारधाम यात्रा की व्यवस्थाएं कुंभ की तर्ज पर करने की जरूरत है। ताकि यात्रा एडमिनिस्ट्रेशन के तहत ही यात्रा की व्यवस्थाएं हो सकें।

रोटेशन के अध्यक्ष शास्त्री ने कहा कि तीर्थाटन और पर्यटन में घालमेल करने से बचना होगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि देश के ग्रामीण अंचलों से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा पर फोकस करना होगा। सिस्टम को उनके मुताबिक बनाना होगा। यही वर्ग उत्तराखंड के सार्वजनिक वाहनों से यात्रा करता है। इसकी सुविधा का ध्यान रखना होगा।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा में आ रही जाम की दिक्कतों की वजह अन्य राज्यों से आ रहे प्राइवेट वाहन है। इससे सड़कों/पार्किंग पर अत्यधिक दबाव है। इस पर शासन को गौर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का निजी परिवहन कंपनियां सहकारिता का सबसे बड़ा उदाहरण है। इसे मजबूत करने की जरूरत है।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.