गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी में योग में रोजगार विषय पर कार्यशाला

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी में योग में रोजगार विषय पर कार्यशाला
Spread the love

ऋषिकेश। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, पावकी देवी में योग में रोजगार की संभावना विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। इस मौके पर विषय विशेषज्ञों ने योग में रोजगार की संभावनाओं पर जानकारी दी। साथ ही योग को कॅरियर के तौर पर अपनाने के लिए टिप्स भी दिए।

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, पावकी देवी के कॅरियर काउंसलिंग सेल के बैनर तले गुरूवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की आयोजक डा. तनु आर. बाली ने ने कहा कि योग के क्षेत्र में असंख्य रोजगारपरक संभावनाएं है तथा यह रोजगारपरक होने के साथ मनुष्य के व्यक्तित्व को अंधकार के स्थान पर विराट आत्मा से परिचित कराने का मार्ग भी है।

प्राचार्य डा. छाया चतुर्वेदी द्वारा कहा गया कि योग जीवन दर्शन का अभिन्न अंग होने के साथ रोजगारपरक भी है। उन्होंने कहा के गुरु शिष्य परम्परा ने अविरल धारा के रूप में योग को भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मुख्य वक्ता के रूप में संस्थापक हिमालयन दृष्टि योगशाला द्वारा योग के क्षेत्र में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स के बारे में जानकारी दी गयी। योगेंद्र चौहान ,संस्थापक सुरबी योग, मुम्बई ने योग में किस प्रकार कैरियर बनाया जा सकता है के बारे ने विस्तृत जानकारी साझा की। अमित द्वारा छात्र छात्राओं को योगासनों का अभ्यास भी कराया गया।

श्रीमती गुंजन जैन द्वारा छात्र छात्राओं से फीडबैक लिया गया । छात्र छात्राओं द्वारा इस कार्यशाला की महत्ता के बारे में कहा गया कि इस प्रकार के कार्यक्रम उनके लिए अत्यंत जरूरी हैं। सेमिनार के अंत मे कैरियर कॉउंसलिंग सेल की सदस्य श्रीमती गुंजन जैन द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

सेमिनार में डॉ. संगीता बहुगुणा, डॉ. रेखा, संजय कुमार, राजेन्द्र सिंह, विकास, निखिल तथा छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.