गवर्नमेंट पीजी कॉलेज रायपुर की दो छात्राओं का चयन स्किल विज्ञान कार्यक्रम के लिए

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज रायपुर की दो छात्राओं का चयन स्किल विज्ञान कार्यक्रम के लिए
Spread the love

देहरादून। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, मालदेवता रायपुर, देहरादून के बायो ग्रुप की दो छात्राओं का चयन स्किल विज्ञान कार्यक्रम के लिए हुआ है।

एचएनबी गढ़वाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय के जैव प्रौद्योगिकी (बायोटेक्नोलॉजी) विभाग में केन्द्रीय सरकार की ओर से वित्त पोषित स्किल विज्ञान प्रोग्राम के तहत त्रैमासिक प्रशिक्षण हेतु गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, मालदेवता रायपुर, देहरादून की बायो ग्रुप की दो छात्राओं कु० रेखा राना तथा कु० पवित्रा खनका का चयन हुआ है।

इसमें क्वालिटी कंट्रोल केमिस्ट माइक्रोबायोलॉजी के क्षेत्र में बीस प्रशिक्षार्थियों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा। देश भर के विभिन्न राज्यों उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली, मध्यप्रदेश, आदि से प्रशिक्षार्थियों का चयन हुआ है।

कार्यक्रम का उद्देश्य जैव प्रौद्योगिकी के बहु-विषयक क्षेत्रों में जैव प्रौद्योगिकी के छात्रों को उपकरणों और तकनीकों का उच्च गुणवत्ता वाला व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करना है ताकि युवा जैव प्रौद्योगिकीविद् उद्योगों, अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों, अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाओं, नैदानिक प्रयोगशालाओं में नौकरी करने के लिए तैयार हो सकें।

.प्रारंभ में, कार्यक्रम छह राज्यों के साथ साझेदारी में लागू किया जा रहा हैः अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, ओडिशा , पंजाब और उत्तराखंड शामिल हैं। .विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए छात्रों का चयन योग्यता / राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाता है। पाठ्यक्रम अवधि के दौरान 12वीं पास के लिए 3,000/- रुपये और बीएससी बायोलॉजी/बायोटेक्नोलॉजी उत्तीर्ण छात्रों के लिए 5,000/- रुपये मासिक वजीफा का भुगतान किया जाएगा।

कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. सतपाल सिंह साहनी ने बीएस-सी छठे सेमेस्टर की इन दोनों छात्राओं को चयन हेतु बधाई देते हुये बताया कि यह महविद्यालय के लिए बहुत ही गर्व की बात है। प्रो. साहनी ने बताया कि महविद्यालय द्वारा समय समय पर छात्र-छात्राओं को रोजगार मार्गदर्शन हेतु कार्यशालायें आयोजित की जाती हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के स्किल विज्ञान प्रोग्राम के तहत चयन पवित्रा खनका तथा रेखा रानी कालेज के अन्य छात्र-छात्राओं के लीये प्रेरणा हैं। प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं को उनके सही मुकाम तक पहुचाने के लिए जंतु विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्षा डा० मधु थपलियाल की सराहना की।

पवित्रा तथा रेखा ने दूरभाष से वार्ता करने पर उन्होंने बताया की उन्होंने महविद्यालय में प्रवेश के साथ ही जंतु विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्षा डा. मधु थपलियाल द्वारा उन्होंने अध्ययन से लेकर जीवन के हर क्षेत्र में सफल होने के लिये मार्गदर्शन किया गया तथा आज वो जहाँ पर हैं उसका श्रेय डा० मधु थपलियाल को देती हैं।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.