गवर्नमेंट इंटर कालेज मेहूवाला के विद्यार्थियां ने जाना रेडक्रॉस के बारे मे

गवर्नमेंट इंटर कालेज मेहूवाला के विद्यार्थियां ने जाना रेडक्रॉस के बारे मे
Spread the love

देंहरादून। जीआईसी मेहूंवाला में भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी उत्तराखंड द्वारा छात्र छात्राओं को रेडक्रॉस के बारे में जानकारी दी गई। संस्था के सिद्वांत और कार्यों के बारे में भी बताया गया।

मंगलवार को कालेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम में विश्व रेडक्रॉस सोसायटी के पदाधिकारियों ने छात्र/छात्राओं को अवगत कराया कि संस्था की स्थापना 1863 में जीन हेनरी ड्यूनेट ने की । सोसाइटी का मुख्यालय जेनेवा (स्विट्जरलैंड) में है।

भारत में भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी का मुख्यालय नई दिल्ली में है। 8 मई को रेडक्रॉस दिवस मनाया जाता है। रेडक्रॉस सोसाइटी के द्वारा कोविड-19 महामारी में जन जन तक सहयोग और सहायता प्रदान की गई। छात्र छात्राओं को रक्तदान के बारे में भी बताया गया 18 से 65 आयु वर्ग के बीच का कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है।

दुर्घटना और आपदा में राहत उपलब्ध कराने के लिए फर्स्ट-एड के माध्यम से लोगों का जीवन बचाने का कार्य सोसायटी कर रही है डाव अंसारी जी द्वारा छात्र छात्राओं को अवगत कराया कि तीसरी लहर अभी गई नहीं है सभी लोग संभल कर रहें, मास्क, सैनिटाइजर और उचित दूरी बनाए रखें , तभी हम सब सुरक्षित रह सकते हैं ।

सभी छात्र छात्राओं को रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा मास्क, साबुन, सैनेटाइजर वितरित किया गया । कार्यक्रम में रेडक्रॉस सोसाइटी के प्रदेश महासचिव डॉ एम०एस० अंसारी, वाइस चेयरमैन सुभाष चौहान, प्रदेश कोषाध्यक्ष मोहन खत्री उप सचिव हरीश शर्मा जी सोसायटी के सदस्य मनोज गोविल, प्रधानाचार्य एम० एम० सिद्दीकी बीएस नेगी,एसएस राजपूत, राकेश मोहन उनियाल, गजेन्द्र भट्ट व सभी शिक्षक उपस्थित थे। संचालन सुभाष झल्डियाल ने किया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.