श्री देव सुमन विश्वविद्यालय भी हुआ देहरादून वाला

श्री देव सुमन विश्वविद्यालय भी हुआ देहरादून वाला
Spread the love

ऋषिकेश। श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय भी देहरादून वाला हो गया है। विश्वविद्यालय ने दीक्षांत समारोह देहरादून में कराने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय के इस निर्णय से हर कोई हतप्रभ है।

विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षांत समारोह जून में होना है। जल्द ही इसकी तिथि का ऐलान भी हो जाएगा। विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया है कि दीक्षांत समारोह देहरादून के एक प्राइवेट इंस्टीटयूट में होगा। इससे पूर्व विश्वविद्यालय ने गोपेश्वर में दीक्षांत समारोह कराया था। तब विश्वविद्यालय के निर्णय की सराहना हुई थी। मगर, अब विश्वविद्यालय भी देहरादून की राह पकड़ता दिख रहा है।

ऋषिकेश में विश्वविद्यालय का अपना अच्छा खासा परिसर होने के बावजूद विश्वविद्यालय को दीक्षांत समारोह के लिए देहरादून के एक प्राइवेट इंस्टीटयूट की शरण में जाना पड़ा। इसको लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।

सवाल उठ रहा है कि आखिर टिहरी में मुख्यालय और ऋषिकेश में परिसर के बावजूद विश्वविद्यालय को किसे खुश करने और किसकी खुशी के लिए देहरादून में दीक्षांत समारोह कराना पड़ रहा है।

विश्वविद्यालय के पास ऐसा करने के पीछे तमाम तर्क होंगे। वैसे भी उत्तराखंड में देहरादून में बैठे संतुष्ट तो सब कुछ ठीक। हां, विश्वविद्यालय के निर्णय पर सवाल जरूर खड़े हो रहे हैं। पहाड़ की माला जपते-जपते देहरादून की ओर खिसकने का अंदाज लोगों को अच्छा नहीं लग रहा है।

बहरहाल, देहरादून के एक प्राइवेट इंस्टीटयूट में प्रस्तावित दीक्षांत समारोह के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 17 समितियां गठित की हैं। समिति के संयोजकों की पहली बैठक 27 मई को होगी।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.