राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर श्रीदेव सुमन विवि के भौतिक विज्ञान परिषद में कार्यक्रम

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर श्रीदेव सुमन विवि के भौतिक विज्ञान परिषद में कार्यक्रम
Spread the love

ऋषिकेश। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान परिषद के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में विज्ञान के विभिन्न आयामो पर चर्चा की गई ।

श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर में आज भौतिक विज्ञान में भौतिक विज्ञान परिषद के तत्वाधान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन उल्लास पूर्वक किया गया। इस अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति डा. पीपी ध्यानी व परिसर के प्राचार्य प्रो. पंकज पंत ने संयुक्त रूप से किया।

कार्यक्रम में भौतिक विज्ञान के स्नातक व स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं द्वारा पोस्टर, वर्किंग मॉडल व पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया।प्रदर्शनी का विषय था, सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण व भौतिक विज्ञान में नोबेल पुरस्कृत वैज्ञानिकों के कार्य । इसके अतिरिक्त पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन में छात्र छात्राओं ने भौतिक विज्ञान के विभिन्न विषयों जैसे नाभिकीय बल, हिग्स बोसोन, एस्ट्रोफिजिक्स इत्यादि पर प्रस्तुति दी।

भौतिक विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ वाई के शर्मा के निर्देशन में डॉ मनोज यादव व परिषद की संयोजक डॉ सुमिता श्रीवास्तव द्वारा किया गया। पोस्टर के अंतर्गत नेट जीरो एमिशन, रिन्यूएबल एनर्जी सोर्स, जीरो हंगर, वर्टिकल फार्मिंग व मॉडल में डांसिंग लाइट, रेक्टिफायर, टेस्ला कॉइल इत्यादि पर प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर कुलपति डा. ध्यानी ने छात्र छात्राओं को तार्किक दृष्टिकोण रखते हुए वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए कहा । साथ ही प़ो पंकज पंत ने छात्रों को स्वयं के सोच को साकार करने पर बल दिया।निर्णायक मंडल के रूप में डॉ. एसपी सती डॉ अनीता तोमर डॉ. दीपा शर्मा , डॉ. स्मिता बडोला, डॉ. धीरेंद्र सिंह, डॉ गौरव, डॉ आशीष शर्मा, डॉक्टर कृष्ण नौटियाल, डॉ आर के त्यागी, डॉ हेमंत परमार इत्यादि उपस्थित रहे।

छात्र-छात्राओं में सौरभ सिंह, अंकित, दिव्यांशु रतूड़ी, लकी शर्मा इत्यादि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस प्रदर्शनी में 250 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.