राज्य के स्कूलों में रही प्रतिभा दिवस की धूम

राज्य के स्कूलों में रही प्रतिभा दिवस की धूम
Spread the love

जूहा. बिजनी बड़ी में मातृ दिवस भी मनाया गया

जीआईसी नागराजा धार चिलेड़ी में भी कार्यक्रम

तीर्थ चेतना न्यूज

पौड़ी। राज्य के बेसिक से लेकर इंटर कालेज तक के स्कूलों में प्रतिभा दिवस की धूम रही। इसमें छात्र/छात्राओं, अभिभावकों और शिक्षकों ने बढ़ चढ़कर शिरकत की। अभिभावकों ने छात्र/छात्राओं के र्स्वांगीण विकास को किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

निर्धारित गाइड लाइन के मुताबिक शनिवार को राज्य के स्कूलों में प्रतिभा दिवस मानाया गया। इसके तहत स्कूलों में हर माह किताबी ज्ञान से इत्तर की प्रतिभा को निखारने के लिए होने वाले प्रयासों को प्रदर्शन किया गया। इसमें अभिभावकों ने भी बढ़ चढ़कर शिरकत की।

यमकेश्वर ब्लॉक के राजकीय जूनियर हाई स्कूल बिजनी बड़ी में प्रतिभा दिवस के साथ मातृ दिवस भी मनाया गया। इसमें सभी बच्चों की माताओं के साथ सेवित क्षेत्र की अन्य महिलाओं ने भी प्रतिभा-दिवस में प्रतिभाग किया।

प्रतिभा-दिवस के तहत बच्चों द्वारा गणितीय कौशल (परिमाप क्षेत्रफल, आयतन), परिवेश में घटित होने वाले घटनाओं को वैज्ञानिक दृष्टि से देखना, भाषाई कौशल (कविता पाठ, कहानी और निबंध लेखन) चित्रकला प्रतियोगिता, बागवानी तथा सामूहिक खेलकूद गतिविधियों का प्रदर्शन अपनी माताओं के सम्मुख किया गया।

उपस्थित माताओं के प्रोत्साहन से बच्चों ने प्रत्येक गतिविधि में बढ़- चढ़कर भाग लिया। प्रतिभा दिवस के दूसरे सत्र में माताओं के साथ बैठक में प्रधानाध्यापिका श्रीमती रेखा देशवाल द्वारा बच्चों के शैक्षिक स्तर पर विस्तृत रूप से प्रत्येक माता के साथ बातचीत की गई, साथ ही इस शैक्षिक सत्र में 01 जून से प्रारंभ होने वाली ग्रीष्मकालीन अवकाश में बच्चों को शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़े जाने हेतु कार्य योजना पर भी चर्चा की।

इसके अलावा प्रतिदिन संध्या कालीन संचालित की जा रही है ऑनलाइन कक्षाओं में बच्चों की नियमित प्रतिभागिता हेतु भी माताओं को विस्तार से बताया गया। सहायक अध्यापक जेपी कुकरेती जी द्वारा शिक्षा विभाग तथा सरकार द्वारा बच्चों के लाभार्थ संचालित हो रही योजनाओं के बारे में विस्तार से सदन को अवगत कराया गया।

मातृ दिवस को मनाया जाने के उद्देश्य पर भी विस्तार से चर्चा की गई। मातृ दिवस के अवसर पर श्रीमती दीपा देवी, श्रीमती पवित्रा देवी, श्रीमती राखी देवी, श्रीमती सुनीता देवी, श्रीमती गीता देवी, श्रीमती मंजू देवी, श्रीमती मधु देवी, श्रीमती सरिता देवी, श्रीमती अनीता देवी, श्रीमती सुषमा देवी, श्रीमती सपना देवी, श्रीमती अंजली देवी, श्रीमती पूनम देवी,श्रीमती कुसुम और श्रीमती गुड्डी देवी उपस्थित रहे। उपस्थित सभी माताओं द्वारा इस प्रकार के मातृ-दिवस मनाए जाने की सराहना की। उपस्थित माताओं द्वारा विद्यालय में संचालित हो रही पीएम पोषण योजना के तहत निर्मित भोजन का भी अवलोकन किया गया।

प्रतिभा दिवस की गतिविधियों तथा माताओं के साथ बैठक का संचालन सहायक अध्यापक जेपी कुकरेती जी द्वारा किया गया।

कीर्तिनगर ब्लॉक के राजकीय इंटर कॉलेज नागराजा धार चिलेड़ी में भी प्रतिभा दिवस का आयोजन किया गया जिसमें अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम,लोक नृत्य क्विज प्रतियोगिता ,निबंध प्रतियोगिता, भाषण ,कला गायन ,गढ़वाली हास्य कविताआदि का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।

प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संयोजन व रूपरेखा शिवचरण बनवास व श्रीमती मीना डोभाल के द्वारा किया गया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य बलवीर मेवाड़ जी द्वारा प्रतिभा दिवस पर बच्चों का मार्गदर्शन का किया गया कि प्रत्येक बच्चे के अंदर कुछ न कुछ प्रतिभा छुपी होती है जिसे निखारने की आवश्यकता है इसलिए सभी बच्चों को खुलकर सामने आना चाहिए इस अवसर पर इस अवसर राजेश सेमवाल, अमित नेगी, डी के आर्य,राजेंद्र भण्डारी, योगेंद्र गुसाईं सीमा भारती,आदि उपस्थित थे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.