शिक्षण संस्थाओं में रही राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की धूम

शिक्षण संस्थाओं में रही राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की धूम
Spread the love

ऋषिकेश। राज्य के शिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की धूम रही। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से देश में विज्ञान की प्रगति के साथ ही अनुसंधानों पर चर्चा की गई। विज्ञान को लोगों तक पहुंचाने पर और समुदाय में विज्ञान के प्रति जागरूकता बढाने पर जोर दिया गया।

राज्य भर में स्कूलों में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को लेकर खासा उत्साह देखा गया। स्कूली छात्र/छात्राओं के स्तर से इसकी खासी तैयारियां की गई थी। इसमें विज्ञान के शिक्षकों की भी अच्छी भूमिका रही। बी एल एस रा बा इ का ऐंचोली (पिथौरागढ) में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया ।

प्रधानाचार्या एवं प्रवक्ता गणित श्रीमती अनिता उपध्याय द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ ’ राष्ट्रीय विज्ञान दिवस ’ का शुभारंभ हुआ, अपने संबोधन में प्रधानाचार्या द्वारा विद्यालय परिवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की शुभकामनाएँ दी साथ ही बालिकाओं को वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखते हुए आगे बढ़ने की अपील की । इस अवसर पर पेन्टिंग, निबंध, भाषण प्रतियोगिताएँ आयोजित की गयी जिनमें प्रथम/द्वितीय/तृतीय स्थान प्राप्त छात्राओं को तथा अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार दिए गए।

इस अवसर पर अन्य शिक्षिकाओं के द्वारा भी अपने विचार रखे गए जिसमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ रूढ़िवादिता को त्यागने व अपने आसपास लोगों को जागरुक करने , स्वयं के हेल्थ हाइजीन का ध्यान रखते हुए वैज्ञानिकों से प्रेरणा लेने हुए स्वयं व समाज को आगे बढ़ाते हुए देश तथा मानवता के लिए काम करने की बात कही गयी ।

राजकीय बालिका इंटर कालेज, ऋषिकेश विज्ञान दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रिंसिपल दीना राणा ने प्रदर्शनी का उदघाटन किया। इस मौके पर उन्होंने विज्ञान दिवस पर प्रकाश डाला। साथ ही छात्राओं में विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया।

इस मौके पर प्रभाती बिंजोला, विजयलक्ष्मी नैथानी, रेणु पवन भरत, मीनू शर्मा, रचना अग्रवाल, सुमन काला रतूड़ी, साधना सिंघल, दीप्ति सैनी आदि मौजूद थे।

इसके अलावा जीआईसी मंजाकोट, जीआईसी पुजारगांव, जीआईसी चमराड़ा देवी, भरपुर में विज्ञान दिवस धूमधाम से मनाया गया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.