बाल गंगा डिग्री कॉलेज सेंदुल में धूमधाम से मनाया गया विज्ञान दिवस

बाल गंगा डिग्री कॉलेज सेंदुल में धूमधाम से मनाया गया विज्ञान दिवस
Spread the love

नई टिहरी। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, नई टिहरी के भौतिक विज्ञान विभाग और बाल गंगा कॉलेज, सेंदुल के संयुक्त तत्वावधान में यूकास्ट देहरादून के सहयोग से बाल गंगा कॉलेज परिसर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस धूमधाम से मनाया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन बाल गंगा महाविद्यालय सेंदुल केमर के प्राचार्य डॉ. बीसी उनियाल तथा यूकास्ट के जिला समन्वयक एवं भौतिक विज्ञान विभाग राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नई टिहरी के विभागाध्यक्ष डॉ ० कुलदीप सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम बाल गंगा कालेज, सेंदुल केमर के प्राचार्य डॉ० उनियाल द्वारा सभी सभी अतिथियों का स्वागत किया गया तथा कहा कि सतत विकास के लिए सभी लोगो विशेषकर युवाओ को बढ़चढ़ कर कार्य करना चाहिए।

डॉ० गुरुपद सिंह गुसाँई द्वारा विज्ञान दिवस क्यों मनाया जाता है तथा रमन प्रभाव के बारे में छात्र छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी गई। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर यूकोस्ट के जिला कॉर्डिनेटर डॉ. कुलदीप रावत ने कहा कि यूकास्ट देहरादून द्वारा विज्ञानके प्रचार एवं प्रसार के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं और यह कार्यक्रम भी उसी का एक हिस्सा है जो आज सेंदुल महाविद्यालय में आयोजित किया गया है।

उन्होंने छात्र छात्राओ के सामने छोटे- छोटे प्रयोगों के माध्यम से विज्ञान के सिद्धान्तों की जानकारी छात्र/ छात्राओं को दी। कार्यक्रम में भाषण प्रतियोगिता,पोस्टर प्रतियोगिता एवं क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता में सीतल प्रथम,पूजा दूसरे तथा शिवानी तीसरे स्थान पर रही।भाषण में ऋतिक, नीलम व पारस क्रमशः पहले, दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहे। स्कूल स्तर पर अश्मित जयारा प्रथम महादेव जोशी दूसरे तथा सागर तीसरे स्थान पर रहे।

इस अवसर पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नई टिहरी की डॉ० माधुरी कोहली एवं डॉ. आरती खंडूरी द्वारा क्विज़ प्रतियोगिता का संचालन किया गया। कार्यक्रम के अवसर पर डॉ. दर्मियान भंडारी,डॉ.सरिता बहुगुणा, डॉ. रेखा बहुगुणा,डॉ. मुकेश नैथानी,डॉ. रीना पुरोहित, मृदुला रावत, आरती, भगत सिंह,जयवीर सिंह,पुरषोतम नोटियाल आदि मौजूद थे।

प्रतियोगिताओ में विजयी छात्र – छात्राओ को पुरुस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम के सह- आयोजक डॉ. बद्रीश बडोनी ने इस अवसर पर सभी का आभार व्यक्त किया।कार्यक्रम का संचालन जितेंद्र डोभाल द्वारा किया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.