मंत्री ने लगाई स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फटकार

मंत्री ने लगाई स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फटकार
Spread the love

नई टिहरी। जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आवंटित धनराशि का चालू वित्तीय वर्ष में अभी तक 38 प्रतिशत का ही उपयोग होने के मामले में स्वास्थ्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों की जमकर क्लास ली। साथ ही स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिए।

प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने जिला कार्यालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। कोरोना की तीसरी संभावित लहर के दृष्टिगत स्वास्थ्य मंत्री ने जनपद के ढाई लाख बच्चों के लिए सभी आवश्यक दावा, उपचार इत्यादि की तैयारियाँ प्राथमिकता के आधार पर पूरी करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत चालू वित्तीय में विभिन्न कार्यक्रमों हेतु आवंटित धनराशि के व्यय 38 प्रतिशत प्रगति पर मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि अवशेष धनराशि के तीन माह के भीतर व्यय करते हुए धरातलीय कार्यो में प्रगति लाई जाए। इसके अलावा उन्होंने सीएमओ को विधानसभावार पांच-पांच स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने गर्भवती महिलाओं के लिए संचालित टोल फ्री नंबर 102 व जंगली जानवरों के घायलों के लिए जारी टोल फ्री नम्बर 104 का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शूगर की बीमारी से ग्रसित एक लाख मरीजो को मुफ्त इन्सुलिन के टीके, प्रदेशभर में मोतियाबिंद से ग्रसित एक लाख रोगियों का मुफ्त में उपचार किया जाएगा। इस हेतु उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए है। स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 के द्वितीय चरण के टीकाकरण की एक सप्ताह के भीतर शतप्रतिशत प्रगति लाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है।

उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर तैनात चिकित्सको के लिए आवास की व्यवस्था की जाएगी। इस हेतु उन्होंने प्रस्तव उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं। वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व उपकेंद्रों के सुदृढ़ीकरण हेतु आरडब्लूडी विभाग से आगणन तैयार करवाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार स्वास्थ्य कर्मियों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने का कार्य कर रही है। जिससे स्वास्थ्य सुविधाएं और बेहतर होगी।

उन्होंने कहा कि सरकार लैब व एक्सरे टेक्नीशियन की कमी दूर करने जा रही है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर युवाओं को प्राथमिकता देते हुए उपनल के माध्यम से नियुक्तियां की करने जा रही है।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय जैन ने बताया कि जनपद के विकासखंड चंबा में कोविड वैक्सीन की पहली डोज शत प्रतिशत लोगो को लगाई जा चुकी है। जनपद में जबकि 96 प्रतिशत लोगों को कोरोना वायरस की पहली डोज व 66. प्रतिशत को दूसरी डोज लगई जा चुकी है।

वही कोरोनावायरस की तीसरी संभावित लहर के दृष्टिगत जनपद के प्रत्येक ब्लॉक में बच्चों के लिए 10-10 ऑक्सीजन युक्त बैड भी तैयार कर लिए गए हैं। बैठक में विधायक टिहरी धन सिंह नेगी, विधायक प्रतापनगर विजय सिंह पवार, मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा, पूर्व प्रमुख जखनीधार बेबी असवाल, पसीएमएस जिला चिकित्सालय बोराड़ी डॉक्टर अमित राय सीएमएस एसडीएच नरेंद्रनगर अनिल नेगी सहित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Tirth Chetna

2 thoughts on “मंत्री ने लगाई स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फटकार

Leave a Reply

Your email address will not be published.