गवर्नमेंट पीजी कॉलेज नई टिहरी में मैथ्स प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज नई टिहरी में मैथ्स प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन
Spread the love

नई टिहरी। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, नई टिहरी में एम.एससी. प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के छात्र/छात्राओं का मैथ्स प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन संपन्न हो गया।

गणित विषय को रुचिकर बनाने और गणित में छुपे रहस्यों को समझना और समझाना के उददेश्य से मैथ्स प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन पर फोकस किया गया। उक्त प्रतियोगिता में स्नातकोत्तर कक्षाओं के सभी छात्र/छात्राओं ने प्रतिभाग किया और अपने मॉडल प्रेजेंटेशन से सभी का ध्यान आकर्षित किया।

प्रतियोगिता की मुख्य विशेषता यह रही कि सभी छात्रों एवं छात्राओं ने गणित के वर्किंग मॉडल बनाने का प्रयास किया जो एक सराहनीय कदम है। निर्णायक मंडल में स्नातक के समस्त छात्र एवं छात्राएं रही जिनके द्वारा विभिन्न मॉडलों में दिए गए अंको के अनुसार विजेताओं का चयन किया गया।

छात्रों एवं छात्राओं की वोटिंग में प्रथम स्थान एम.एस. सी. तृतीया वर्ष के छात्र सुमन सिंह को मिला जिन्होंने गणित की एक विशेष थ्योरम ’फोर कलर थ्योरम’ को अपने मॉडल से समझाया और ये बताया कि कैसे किसी मैप को कलर करने के लिए चार रंगों की आवश्यकता विभिन्न परिस्थितयों में है।

सचिन ने द्वितीय स्थान हासिल किया। सचिन ने ’स्टीरियोग्राफिक प्रोजेक्शन’ के मॉडल को प्रदर्शित किया एवं अनुप्रयोगों को विस्तार से समझाया। अवंतिका ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने ग्राफ थ्योरी की ’सेवन ब्रिज प्रॉब्लम’ को समझाया , आँचल मिश्रा एम.एस. सी. प्रथम की छात्रा ने ’स्ट्रीट लाइट में लॉजिक गेट’ पर मॉडल बनाया।

शिवेंदु तिवारी ने ’ब्रोकरेस्टो क्रोम’ को मॉडल के द्वारा प्रदर्शित किया वहीं शिवानी रावत द्वारा विभिन्न वक्रों को प्रदर्शित किया गया,इन सबके बीच प्रतिष्ठा भट्ट द्वारा गेम्स थ्योरी के अनुप्रयोग का एक बहुत ही रुचिकर मॉडल बनाया गया। उन्हें बेस्ट टीचर चॉइस अवार्ड दिया गया।

शिवेंदु, शिवानी एवं आँचल मिश्रा को भी टीचर चॉइस अवार्ड दिया गया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती माधुरी कोहली द्वारा किया गया। कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. रेनु नेगी ने सभी प्राध्यापकों एवं छात्र- छात्राओं को शुभकामनाएं दी, गणित विभाग के प्रभारी डॉ संदीप बहुगुणा जी ने सभी को मॉडल प्रजेंटेशन के लिए सुझाव और बधाइयां दी, श्री दिनेश चंद्र पांडेय जी ने सभी को इस प्रेजेंटेशन के लिए शुभकामनाएं दी एवं कार्यक्रम के समापन में श्री सुभाष चंद्र नौटियाल जी द्वारा प्राचार्य एवं सभी सदस्यों का आभार प्रकट किया ,इस कार्यक्रम में बी. एस. सी. के छात्रों-छात्राओं ने भी कार्यक्रम को देखा और सराहा ,कार्यक्रम में डॉ गुरुपद सिंह गुसाईं, अजय बहुगुणा एवं श्री नवीन रावत जी उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.