गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज चंद्रबदनी में कॅरियर काउंसलिंग कार्यशाला

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज चंद्रबदनी में कॅरियर काउंसलिंग कार्यशाला
Spread the love

देवप्रयाग। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, चंद्रबदनी (नैखरी) के किॅरयर काउंसलिंग सेल के बैनर तले आयोजित कार्यशाला में छात्र/छात्राओं को विधि के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

इंडियन ज्यूडिसरी, स्ट्रक्चर, प्रैक्टिकल आस्पेक्ट एंड जॉब अपारच्युनिटी विषय पर आयोजित काउंसलिंग प्रोग्राम में कॉलेज के छात्र/छात्राओं ने बढ़ चढ़कर शिरकत की। इसमें रिसोर्स पर्सन के रूप में श्री जे पी चंद (एडवोकेट ,नोटरी हिंडोलाखाल) रहे। इस बीच कार्यक्रम में मंच संचालन गौरव (बीए द्वितीय वर्ष )ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सर्वप्रथम कार्यक्रम संयोजक वंदना सिंह ने कार्यक्रम के उद्देश्य एवं विषय को स्पष्ट किया जिसमें उन्होंने बताया कि आज के कार्यक्रम का लक्ष्य न्यायिक क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं के साथ-साथ उसके व्यावहारिक पहलुओं पर चर्चा करना है ताकि छात्र छात्राएं न्याय व्यवस्था से परिचित हो सके और उनका रुझान इस क्षेत्र में बढ़ सके।

तत्पश्चात वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ पीएस बिष्ट (समाजशास्त्र विभाग) द्वारा भारतीय न्यायपालिका की विशेषताएं बताते हुए विभिन्न लॉ एग्जाम के बारे में छात्रों को अवगत कराया और आशुतोष कुमार (असि0 प्रोफेसर, अर्थशास्त्र) द्वारा भारतीय न्याय व्यवस्था की संरचना स्पष्ट करते हुए इस क्षेत्र में करियर की संभावनाओं पर प्रकाश डाला।

तत्पश्चात रिसोर्स पर्सन के रूप में मुख्य अतिथि जी ने भारतीय न्यायपालिका की कार्यप्रणाली एवं व्यावहारिक पहलुओं पर विस्तृत विस्तृत चर्चा की साथ ही आम जनता के बीच लीगल अवेयरनेस की कमी के कारण होता शोषण एवं उसके उपचार के रूप में संवैधानिक अधिकारों के प्रति जागरूकता की आवश्यकता पर बल दिया इसके बाद सवाल जवाब का दौर चला। इसमें विषय से संबंधित छात्र/छात्राओं के जिज्ञासा से संबंधित सवालों के जवाब दिए गए।

अंत में कॉलेज की प्रिंसिपल डा. सुषमा चमोली ने करियर काउंसलिंग सेल कों कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु शुभकामनाएं देते हैं धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.