गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज कोटद्वार भाबर में व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज कोटद्वार भाबर में व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला
Spread the love

कोटद्वार। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, कोटद्वार भाबर के कॅरियर काउंसिलिंग सेल के बैनर तले व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यशाला का शुभारंभ कॉलेक के प्रिंसिपल प्रो. विजय कुमार अग्रवाल ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कौशल विकास और व्यक्तित्व विकास मौजूदा दौर की सबसे बड़ी जरूरत है। छात्र/ छात्राओं को प्रतिस्पर्द्धा के इस दौर में इसके महत्व को समझना चाहिए।

कार्यक्रम संयोजक तथा विषय के मुख्य वक्ता डॉ विनय देवलाल ने कार्यक्रम में क्षमता निर्माण और व्यक्तित्व विकास के विषय पर विद्यार्थियों को बताया कि छात्र छात्राओं में व्यक्तित्व क्षमता निर्माण, प्रबंधन , तनाव को कम करने तथा संवाद कौशल को विकसित कर उन्हें बेहतर रोजगार विकल्प चुनने में मदद मिलती है।

उन्होंने बताया कि व्यक्तित्व निर्माण व विकास के द्वारा छात्र-छात्राओं को रोजगार की मांग के अनुसार तैयार किया जा सकता है। डॉ.विनय देवलाल ने पीपीटी के माध्यम से व्यक्तित्व विकास के विभिन्न चरणों को समझाया।

डॉ. देवलाल ने विद्यार्थियों को आत्मविश्वास को बढ़ाने व सफलताप्राप्ति में व्यक्तित्व के प्रभावों के विषय में भी जागरूक किया।कार्यक्रम में लगभग 100 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया तथा व्यक्तित्व निर्माण के गुण सीखे। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 उषा सिंह ने किया। इस अवसर पर डॉ0 सुखपाल रौतेला,श्री आशुतोष रावत, सन्नी आदि उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.