गवर्नमेंट मॉडल प्राइमरी स्कूल कोटलमंडाः यहां छात्रों में दिखता है आत्म विश्वास

गवर्नमेंट मॉडल प्राइमरी स्कूल कोटलमंडाः यहां छात्रों में दिखता है आत्म विश्वास
Spread the love

पौड़ी। शिक्षकों का मूल काम है छात्र/छात्राओं को प्रेरित करने का। उनमें आगे बढ़ने का जज्बा पैदा करने का। इस काम को गवर्नमेंट मॉडल प्राइमरी स्कूल कोलटमंडा के शिक्षक/शिक्षिकाएं बखूबी कर रहे हैं। स्कूल के छात्र/छात्राओं के चेहरों पर दिखने वाला आत्म विश्वास इसका प्रमाण है।

जी हां, गवर्नमेंट मॉडल प्राइमरी स्कूल कोटलमंडा के छात्र/छात्राओं में गजब का आत्म विश्वास दिखता है। पौड़ी जिले के द्वारीखाल ब्लॉक का ये स्कूल कुछ खास है। 2016 में सरकार द्वारा अभिन्हित मॉडल स्कूल क्षेत्र में बाजारी शिक्षा को कड़ी टक्कर ही नहीं दे रहा बल्कि 21 साबित हो रहा है।

स्कूल परिसर, कक्षा कक्ष और शिक्षण से इत्तर गतिविधि गवर्नमेंट मॉडल प्राइमरी स्कूल कोलटमंडा को अन्य स्कूलों से अलग करती है। शिक्षण में टीएलम का बेहतर प्रयोग यहां दिख जाएगा। शिक्षक/शिक्षिकाओं का उत्साह देखते ही बनता है।

शिक्षक/शिक्षिकाओं के उत्साह का प्रतिबिंब छात्र/छात्राओं के चेहरों पर आत्म विश्वास के रूप में दिखता है। छात्र/छात्राएं किताब से इत्तर सवाल पूछने पर आत्म विश्वास के साथ रिस्पांड करते हैं। स्कूल का पांचवीं का छात्र हरबेरियम फाइल के बारे में जानता है।

छात्र/छात्राएं जानने और समझने को उत्सकु रहते हैं। ये सब शिक्षक/शिक्षिकाओं के प्रेरणा से संभव हो सका है। छात्र/छात्राएं खुशी-खुशी स्कूल आते हैं। कहा जा सकता है कि छात्र/छात्राओं के लिए स्कूल को आनंदालय में तब्दील हो गया है।

मासिक परीक्षा के पर्यवेक्षक के रूप में स्कूल पहुंचे हाई स्कूल बुरांसी के प्रिंसिपल विभोर भटट का कहना है कि वास्तव में गवर्नमेंट मॉडल प्राइमरी स्कूल कोटलमंडा में बेहतर काम हुआ है।

स्कूल की प्रिंसिपल आशा बुड़ाकोटी भरोसे के साथ कहती हैं वी शेल ओवरकम। (हम होंगे कामयाब) हम प्रयास कर रहे हैं। कम्यूनिटी तक मैसेज पहुंचाने में सफल हुए हैं। सेवित क्षेत्र के शत प्रतिशत छात्र स्कूल आ रहे हैं। पांच किमी. दूर से भी छात्र/छात्राएं स्कूल आ रहे हैं।

प्रिंसिपल श्रीमती बुड़ाकोटी का कहना है कि और बेहतर करने के लिए लगातर प्रयास हो रहे हैं। विभागीय अधिकारियों का पूरा सहयोग मिल रहा है।

 

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.