गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी विश्व हिंदी दिवस पर कार्यक्रम

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी विश्व हिंदी दिवस पर कार्यक्रम
Spread the love

ऋषिकेश। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, पावकी देवी में विश्व हिंदी दिवस पर नाना शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर विश्व स्तर पर हिंदी के बढ़ते प्रभाव पर खुशी व्यक्त की गई।

कॉलेज के हिंदी विभाग के बैनर तले आयोजित विश्व हिंदी दिवस में कॉलेज के छात्र/छात्राओं ने उत्साह के साथ शिरकत की। विभाग की प्रभारी डा. रेखा सिंह ने हिंदी दिवस के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है।

176 से अधिक विश्वविद्यालयों में हिंदी का अध्यापन किया जा रहा है अकेले अमेरिका में ही 45 विश्वविधालयों में हिंदी का अध्यापन गतिमान है। विश्व स्तर पर हिंदी चौथे पायदान पर विराजमाम है।

डॉ0 रेखा सिंह ने कहा कि हिंदी के प्रचार प्रसार औऱ इसे विश्व स्तर पर मान्यता देने के उद्द्देश्य से विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। विदेशों में हिंदी विभिन्न संस्थानों एवम आयोजनों के माध्यम से तेजी से प्रचारित की जा रही है।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा बोली और भाषा मे अंतर सपष्ट करते हुए कविता पाठ, आशु भाषण, लघु कहानी तथा प्रिय कवि पर प्रस्तुति दी गयी। इस मौके पर प्रिंसिपल प्रो. छाया चतुर्वेदी द्वारा हिंदी में रचनात्मकता को बढ़ने हेतु विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर डॉ. संगीता बहुगुणा, ओमवीर, डॉ0 तनु आर. बाली, श्रीमती गुंजन जैन, संजय कुमार, केंद्र सिंह, श्री विकास, राजेन्द्र तथा विभिन्न छात्र- छात्राएं उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.