गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नरेंद्रनगर में नवाचार क्लब गठित

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नरेंद्रनगर में नवाचार क्लब गठित
Spread the love

नरेंद्रनगर। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, नरेंद्रनगर में नवाचार क्लब का गठन किया है। क्लब शिक्षा के क्षेत्र में तमाम नए आयामों, अभिनव प्रयोगों के साथ शिक्षण बेहतर अधिगम पर फोकस करेगा।

कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. यूसी मैथानी की अध्यक्षता में हुई बैठक में नवाचार क्लब का खाका प्रस्तुत किया गया। इसमें डा. रश्मि उनियाल को संयोजक की जिम्मेदारी सौंपी गई। डा. रश्मि ने नवाचार के उददेश्य समेत इसकी कार्य योजना पर प्रकाश डाला।

डॉ. विक्रम बर्त्वाल ने प्राध्यापकों छात्र छात्राओं को नवाचार विषय से परिचित करवाया। डॉ. सपना कश्यप ने सीमित संसाधनों के प्रयोग से महाविद्यालय हित में नवाचार करने के लिए छात्रों को प्रेरित किया. डॉ विजय प्रकाश भट्ट ने लेखन संबंधी नवाचार के बारे में जानकारी दी।

छात्र अमित सजवान ने महाविद्यालय की गतिविधियों से संबंधित समाचार पत्र के प्रकाशन का विचार प्रस्तुत किया साथ ही बीए प्रथम वर्ष के छात्र राहुल कुमार और बीएससी प्रथम वर्ष के छात्र शिवचरण ने इन विभिन्न गतिविधियों की मरिपोर्टिंग करने का सुझाव दिया।

नवाचार क्लब की इस बैठक में महाविद्यालय के गणित विभाग में कार्यरत डॉ. चंदा नौटियाल को उनके पेटेंट प्रकाशन हेतु सम्मानित किया गया। जिसका विषय सेंसर असेंबली फॉर इवेलुएटिंग फ्लूइड डायनामिक फॉर मैकेनिकल सिस्टम एंड मेथड है।

10 सदस्य टीम द्वारा यह पेटेंट इंडियन पेटेंट जर्नल में दिनांक 31 12 2021 को प्रकाशित हुआ है इसी क्रम में डॉक्टर नौटियाल ने बौद्धिक संपदा अधिकार व उनके विभिन्न आयामों के विषय में छात्रों को अवगत कराया।

प्राचार्य डॉक्टर यूसी मैथानी जी ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम महाविद्यालय में निरंतर होते रहने चाहिए जिससे छात्र छात्राओं की बहुआयामी प्रतिभाओं का विकास संभव हो सके।

कार्यक्रम संयोजिका डॉ रश्मि उनियाल ने सभी उपस्थित प्राध्यापकों तथा छात्र छात्राओं का धन्यवाद ज्ञापित किया इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी छात्र छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया कार्यक्रम में प्रिया धमांडा प्रिया भंडारी अंजलि रावत, नेहा जोशी, आरती रावत राहुल कुमार अमन सजवान डॉ. चेतन भट्ट मुनेंद्र कुमार डॉ हिमांशु जोशी डॉ. इरा सिंह डॉ नताशा आदि उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.