डीएसबी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने किया मेधा का प्रदर्शन

डीएसबी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने किया मेधा का प्रदर्शन
Spread the love

अभिव्यक्ति 2022 वार्षिक प्रदर्शनी

तीर्थ चेतना न्यूज

ऋषिकेश। जरूरत, नवाचार, कला, परिवेश और विज्ञान को डीएबीबी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के छात्र/छात्राओं ने अपनी मेधा के माध्यक से शानदार तरीके से प्रस्तुत किया। अभिभावकों ने इसकी खूब सराहना की और स्कूल के शिक्षक/शिक्षिकाओं के साथ ही स्कूल के अच्छे माहौल को इसका श्रेय दिया। 

मौका था डीएसबी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल की वार्षिक प्रदर्शनी अभिव्यक्ति 2022 का। मंगलवार को एम्स, ऋषिकेश के प्रशासनिक उपनिदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल अच्युत रंजन मुखर्जी एवं जयराम आश्रम के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी महाराज ने संयुक्त रूप से इसका उदघाटन किया।

नर्सरी कक्षा में पालतू एवं वन्य पशु-पक्षियों से संबंधित प्रदर्शनी प्रस्तुत की गई, जिसमें विभिन्न मॉडल व चार्ट के माध्यम से वन्यजीवों से संबंधित विभिन्न जानकारियों को दिखाया गया। केजी कक्षा के छात्र-छात्राओं द्वारा भारतीय पर्व एवं त्योहारों को विभिन्न चार्ट एवं मॉडल के द्वारा प्रदर्शित किया गया। प्रेप कक्षा के छात्र-छात्राओं द्वारा छः ऋतुओं को दर्शाया गया।

कक्षा एक के द्वारा सावधान रहें सुरक्षित रहें विषय पर विभिन्न चार्ट एवं मॉडल बनाए गए तथा सबको सुरक्षित रहने का संदेश दिया। कक्षा दो की प्रदर्शनी का विषय रहा सामुदायिक सेवा। कक्षा तीन ने गांव से शहर की ओर के माध्यम से गांव से हो रहे पलायन को दर्शाया। कक्षा चार की प्रदर्शनी का विषय पर्यावरण संरक्षण रहा, जिसमें उन्होंने पर्यावरण में हो रहे विभिन्न परिवर्तनों को दर्शाया तथा पर्यावरण संरक्षण के उपाय बताए। कक्षा पांच के छात्र-छात्राओं द्वारा उत्तराखंड की झलक दिखाई गई, जिसमें उत्तराखंड का संपूर्ण परिदृश्य दर्शाया गया।

कक्षा छह से 12 के छात्र छात्राओं द्वारा प्रत्येक विषय की प्रदर्शनी अलग-अलग प्रस्तुत की गई, जिसमें उनके द्वारा उनका सर्वोत्तम कार्य एवं प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया। कला एवं क्राफ्ट विषय के अंतर्गत हरिद्वार स्थित गंगा स्वरूप जयराम आश्रम, गुजरात स्थित सोमनाथ मंदिर, तमिलनाडु स्थित मीनाक्षी मंदिर, लाल किला प्रदर्शनी के मुख्य आकर्षण रहे इसी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की पेंटिंग, क्राफ्ट कार्य, क्ले का कार्य, हस्तशिल्प और पेपर वर्क किया गया।

अंग्रेजी विभाग के द्वारा उत्तराखंड और कर्नाटक कला समेकित शिक्षा तथा आजादी का अमृत महोत्सव, मिस्र के पिरामिड और ममी को दर्शाया गया। हिंदी विभाग के द्वारा जो प्रदर्शनी प्रस्तुत की गई उसका विषय था भारत एक दर्शन, जिसमें संपूर्ण भारत की एक मनमोहक झांकी देखने को मिली। इसमें मुख्य आकर्षण रहे कोणार्क स्थित सूर्य मंदिर, त्रिपुरा में स्थित उनाकोटी, महामाया मंदिर, महालक्ष्मी मंदिर, केदारनाथ, राम झूला और उत्तर-पूर्व के सप्तभगिनी प्रदेश, स्वामी विवेकानंद जी का समाधि स्थल सांची स्तूप आदि।

गणित विषय के अंतर्गत वैदिक गणित सूत्र, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, इलिप्स कैरम एवं पास्कल ट्रायंगल आदि। विज्ञान विषय के अंतर्गत लम्पी वायरस, ट्रेडिशनल और मॉडर्न हेल्थ केयर, कोरोनावायरस, बैक्टीरियोफेज, साइड इफेक्ट ऑफ पेन किलर, सौरमंडल, 3क् होलोग्राम, ऑटोमेटेड होम, न्यूटन किंडल पेंडुलम, हैंडीक्राफ्ट जनरेटर, लिक्विड नाइट्रोजन से आइसक्रीम बनाना, अग्निशामक यंत्र, स्ट्रॉबेरी से डीएनए निकालना, आदि।

सामाजिक विषय में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारतीय सैन्य अकादमी, राफेल लड़ाक् विमान, अर्जुन टैंक, आईआईटी, होमस्टे उत्तराखंड, वंदे भारत रेल, एंटी बैलेस्टिक मिसाइल, जानकी सेतु, जलियांवाला बाग नंदादेवी राज जात यात्रा, विधान सभा उत्तराखंड आदि मुख्य आकर्षण रहे। वाणिज्य विषय में भारतीय व्यापार का इतिहास विभिन्न मॉडलों एवं चार्ट के द्वारा दर्शाया गया। खेल विभाग द्वारा फुटबॉल मैदान, क्रिकेट का मैदान, फिट बॉडी फिट माइंड फिट इंडिया ट्रेक एंड फील्ड, वॉलीबॉल का मैदान, योग नगरी, बॉलिंग मशीन, सूर्य नमस्कार की झांकी प्रस्तुत की गईस कंप्यूटर विभाग के अंतर्गत रोबोटिक्स में लाइट कंट्रोल कार, रिवर्स कार पार्किंग, लेजर सिक्योरिटी अलार्म, स्मार्ट स्ट्रीट लाइट, स्मार्टहोम सिस्टम, ऑटोमेटेड होम, 3डी प्रिंटिंग आदि प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शाए गए ।

मुख्य अतिथि और अभिभावकों ने स्कूल के प्रयासों की सराहना की। स्कूल में नौनिहालों के सर्वांगीण विकास के लिए हो रहे प्रयासों को भी सराहा गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा कार्यक्रम की सफलता पर सभी का आभार व्यक्त किया गया। विद्यालय के चेयरमैन परमपूज्य ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी जी महाराज ने सभी छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक शिक्षिकाओं के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।

Tirth Chetna

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *