भौतिक विज्ञान विभागः तराशे जा रहे मौके और तलाशी जा रही संभावनाएं

भौतिक विज्ञान विभागः तराशे जा रहे मौके और तलाशी जा रही संभावनाएं
Spread the love

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय का ऋषिकेश परिसर आकार ले रहा है। विश्वविद्यालय की बेहतरी के लिए टीम यूनिवर्सिटी पूरी तरह से तैयार है। विभिन्न विभागों में नियुक्त प्राध्यापकों में कुछ खास करने का जज्बा साफ दिखता है।
हिन्दी न्यूज पोर्टल www.tirthchetna.com विश्वविद्यालय की बेहतरी को टीम यूनिवर्सिटी के प्रयासों में साथ है। पोर्टल विभिन्न विभागों की तैयारी, चुनौती और लक्ष्य को लेकर प्राध्यापकों से बातचीत का अभियान चला रहा है।

ऋषिकेश। शैक्षणिक, शोध और प्रशासनिक अनुभवों के मामले में श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय का भौतिक विज्ञान विभाग टॉप पर है। विभाग के अनुभवी प्राध्यापकों ने दो माह के भीतर ही मौकां को तराशने और संभावनाओं को तलाशने का काम शुरू कर दिया है।

सोमवार को हिन्दी न्यूज पोर्टल www.tirthchetna.com श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग में था। विभागाध्यक्ष प्रो. योगेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में विभाग खास तैयारी कर रहा है। बेहतर शिक्षण कार्य की प्रैक्टिस शुरू हो गई है। इसका लाभ छात्र/छात्राओं को मिलने लगा है।

अब विभाग अभिनव प्रयोग करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसमें विभाग के प्राध्यापकों का अनुभव काम आ रहा है। भौतिक विज्ञान विभाग में विभागाध्यक्ष समेत दो प्राध्यापक गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में प्रिंसिपल का दायित्व संभाल चुके हैं।

विभागाध्याक्ष प्रो.योगेश शर्मा, प्रो. मनोज यादव, प्रो. राजकुमार त्यागी, प्रो. विमल बहुगुणा और डा. हेमंत परमार से मुलाकात हुई। सभी ने भविष्य की योजनाओं को शानदार तरीके से प्रस्तुत किया। संभावनाओं को दिखाया और इन्हें तराशने की योजनाएं बताई।

विभागध्यक्ष प्रो. शर्मा बताते हैं कि विभाग ने विश्वविद्यालय की मंशा के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट और वेब डिजाइन पर सर्टिफिकेट कोर्स डिजाइन किए हैं। इसके अलावा कुछ और कोर्स के डिजाइन पाइप लाइन में हैं। एमएससी फिजिक्स में स्पेशिलाइजेशन को व्यापकता देने के प्रयास किए जा रहे हैं।

कुल मिलाकार टीम फिजिक्स में उत्साह और विश्वविद्यालय की बेहतरी के लिए कुछ खास करने का जज्बा खूब दिखा।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.