उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज बदल सकते हैं पाला

उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज बदल सकते हैं पाला
Spread the love

देहरादून। उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस के करीब आधा दर्जन दिग्गज नेता पाला बदल सकते हैं। दोनों दलों में इसके लिए खूब तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए उक्त नेताओं की अपने संभावित नए ठौर के खास लोगों से अंतिम दौर की वार्ता चल रही है।

अपने हित के लिए उत्तराखंड के राजनीतिज्ञ चुनाव के समय दल बदल करते रहते हैं। कुछ नेताओं पर ये खूब फब भी रहा है और वो राजनीति में दिन दूने और रात चौगनी के अंदाज में आगे बढ़ रहे हैं। ये अब उत्तराखंड की राजनीति की स्थायी पहचान भी बन गई है।

बहरहाल, एक बार फिर से राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। इस बीच बड़ी सूचना मिल रही है कि करीब सात-आठ बड़े नेता पाला बदलने की तैयारी कर रहे हैं।

इसमें पूर्व और वर्तमान मंत्री और विधायकों के नाम सामने आ रहे है। हालांकि सब कुछ धीरे-धीरे बोल कोई सुनना ले की तर्ज पर चल रहा है। कोई दिल्ली में बात बढ़ा रहा है तो कोई देहरादून में। कोई संकल्प यात्रा में रात के अंधेरे में मिल रहा है तो कोई मिलने सुदूर पहाड़ तक पहुंच रहा है।

पाला बदल को हो रही एक्सरसाइज में चार भाजपा के दिग्गज नेता बताए जा रहे हैं तो चार कांग्रेस के। उक्त नेता अपने संभावित नए ठौर के दिग्गज नेताओं के लगातार संपर्क में हैं और भविष्य की अपनी संभावनाओं पर खास समर्थकों से चर्चा कर रहे हैं।

दोनों राजनीतिक दल इस खेल को अंदरखाने खूब प्रमोट कर रहे हैं। वजह इसे चुनावी समय में माहौल बनाने में उपयोग किया जा रहा है। यही नहीं दोनों दल समय-समय पर इसके संकेत भी एक-दूसरे को देते रहे हैं।

बहरहाल, दिग्गजों का पाला बदल धरातल पर उतरता है तो भाजपा के तीन सिटिंग विधायकों की टिकट खतरे में पड़ सकते हैं। यही नहीं चुनाव की तैयारी में जुटे पांच कांग्रेसियों के हाथ भी निराशा लग सकती है। वजह पाल बदल टिकट गेटिंग की शर्त पर ही हो रहा है।

 

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.