होली के बाद मेयर अनिता ममगाईं के नेतृत्व में चला स्वच्छता अभियान

होली के बाद मेयर अनिता ममगाईं के नेतृत्व में चला स्वच्छता अभियान
Spread the love

ऋषिकेश। योग नगरी ऋषिकेश की स्वच्छता का कटिबद्ध मेयर ने रंगों के पर्व होली के बाद स्वयं स्वच्छता के मोर्चे पर जा डटी। नगर निगम पर्यावरण कर्मियों ने त्योहार के चलते हुए कूड़े का निस्तारण किया।

शहर की स्वच्छता नगर निगम की मेयर श्रीमती अनिता ममगाईं की प्राथमिकताओं में है। मेयर स्वयं स्वच्छता की मॉनिटरिंग करती है और पर्यावरण कर्मियों को प्रेरित करती है। साथ ही आम लोगों से ही सहयोग की अपील होती है।

होली में जगह-जगह होलिका दहन किया गया था। इसके बाद शुक्रवार को लोगों ने जमकर होली खेली। जिससे सड़कों पर कूड़े के ढेर लग गए थे। शनिवार को मेयर के दिशा नेतृत्व में शहर की स्वच्छता के लिए विशेष सफाई अभियान चलाया गया। नगर निगम के सफाईकर्मियों ने शहरभर की सड़कों की सफाई की।

इसके साथ ही चूना और एंटीलार्वा का छिड़काव भी किया गया।त्रिवेणी घाट बाजार में अभियान का शुभारंभ करते हुए महापौर ने कहा कि शहर में स्वच्छता हर शहरवासी की भागीदारी से आएगी। जब तक लोग स्वयं स्वच्छता के प्रति जागरूक नहीं होगें, तब तक प्रशासन शहर को स्वच्छ नहीं बना सकेगा

इसलिए शहर को स्वच्छ बनाने में शहरवासी, धार्मिक, सामाजिक व अन्य संस्थाएं आगे आए। जो संस्थाएं शहर को स्वच्छ बनाने में अहम योगदान देगी, उन्हें नगर निगम द्वारा प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा।

गली-मोहल्ले व शहर साफ-सुथरा रहे, इसके लिए सामूहिक प्रयास आवश्यक हैं। शहर को स्वच्छ रखने के लिए हर नागरिक को आगे आना होगा। कुछ समय शहर को स्वच्छ बनाने के लिए निकालना होगा। स्वच्छता के लिए संकल्पित भाव से कार्य करने से ही शहर स्वच्छ होगा।

मेयर श्रीमती ममगाईं ने कहा कि पर्वों के बाद अक्सर सफाई व्यवस्था पटरी से उतर जाती है लेकिन निगम इस और सचेत है। उन्होंने मौके पर मौजूद लोगों से कहा की हर जगह कचरा डालने और फैलाने से बचना होगा, प्लास्टिक, पॉलीथिन, घरों के कचरे को सड़कों पर फेंकने की आदत छोडनी होगी।

कचरा, कचरा पात्र में ही डालने की आदत डालनी होगी, साथ ही सड़कों पर कचरा फेंकने वालों को समझाकर ऐसा करने से रोकना होगा, ताकि शहर स्वच्छ और लोग बीमारी से दूर रह सकें। इस दौरान पवन शर्मा, प्रदीप गुप्ता, पंकज चावला, ज्योति सहगल, हर्षित गुप्ता, मोतीराम टुटेजा, गौरव सहगल, राहुल पाल, प्रवीण सिंह, गजेंद्र पाल, सतवीर पाल, राम कुमार गुप्ता, प्रेम सिंह, त्रिलोक ककड़, मनस्वी तलवार,सफाई निरीक्षक धीरेन्द्र सेमवाल, संतोष गुसाईं, सुभाष सेमवाल, हवलदार नरेश खैरवाल, अमित, राकेश खैरवाल, मुकेश खैरवाल, विनोद भारती, जितेंद्र कुमार,सुरेंद्र कुमार उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.