अतुल्य गंगा प्रोजेक्टः सबका साथ हो, गंगा साफ हो

अतुल्य गंगा प्रोजेक्टः सबका साथ हो, गंगा साफ हो
Spread the love

ऋषिकेश। 11 साल गंगा के पुर्नजीवन के उददेश्य के साथ शुरू हुआ अतुल्य गंगा प्रजोक्ट का साइकिल से गंगा परिक्रमा यात्रा सबका साथ हो, गंगा साफ हो उदघोष के साथ आगे बढ़ रही है।

एक मार्च को गंगोत्री से शुरू हुआ अभियान शनिवार को तीर्थनगरी ऋषिकेश में था। अभियान में शामिल विभिन्न आयु वर्ग, विभिन्न पृष्ठभूमि से संबंधित लोगों का गंगा की स्वच्छता, अविरतल को लेकर कमेटमेंट देखते ही बनता था। सेना की पृष्ठभूमि और वर्तमान में सेना के अहम पदो ंपर तैनात अधिकारी भी इस अभियान में हैं।

अभियान को लीड कर रहे पर्वतारोही गोपाल शर्मा ने गत वर्ष गंगा की पैदल परिक्रमा प्रयागराज से गंगा सागर, गंगासागर से गंगोत्री और फिर प्रयागराज के अनुभव साझा किए। बताया कि गंगा की स्वच्छता के लोगों को जागरूक किया। माहौल बनाने के प्रयास किए।

अब साइकिल से परिक्रमा की जा रही है। एक मार्च से शुरू हुआ अभियान दो अप्रैल को संपन्न होगा। 11 वर्षों तक लगातार प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अभियान के कई बातें सुनने और जानने को मिल रही हैं। इन सबके बावजूद भरोसा है कि गंगा संरक्षण को देश में जनांदोलन तैयार होगा। उन्होंने वृक्षमाल के बारे में भी विस्तार से बताते हुए कहा कि गंगा के तटों को हरा भरा बनाने के लिए भी प्रयास हो रहे हैं।

कर्नल माइक ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने बच्चे और युवा गंगा समेत तमाम जलराशियों के संरक्षण और स्वच्छता पर गौर करेंगे। इस धरोहर को सहेजेंगे। इसके लिए जरूरी है कि उन तक बात पहुंचाई जाए।

इस मौके पर कर्नन मिलन मथ, कर्नल दर्शन, कर्नल विवेक, अवधेश त्यागी, ले. कर्नल मोहित, ले. कर्नल अर्चना, योगेश, दीक्षांत, श्रीमती विभव, राघव, संजय, विष्णु सेमवाल, संजय आदि मौजूद थे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *