गवर्नमेंट पीजी कॉलेज कोटद्वार में हैंड्स ऑन बायोटेक्निक्स विषय पर कार्यशाला संपन्न

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज कोटद्वार में हैंड्स ऑन बायोटेक्निक्स विषय पर कार्यशाला संपन्न
Spread the love

कोटद्वार। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, कोटद्वार में हैंड्स ऑन बायोटेक्निक्स विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न हो गई। अंतिम दिन छात्रों प्लांट टिशु कल्चर के बारे में जाना।

कॉलेज के बायो टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा हैंड्स ऑन बायोटेक्निक्स विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का मंगलवार को समापन हो गया। अंतिम दिन छात्रों ने प्लांट टिशु कल्चर के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। डॉ सुनैना शर्मा ने छात्रों को “जीवाणु का पृथक्करण एवं ग्राम स्टेनिंग प्रक्रिया के बारे में बताया।

प्राध्यापक विमल त्यागी द्वारा “प्लांट टिशु कल्चर“ को प्रयोगात्मक तरीके से समझाया गया। कार्यशाला का समापन पर कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. जानकी पवार ने प्रतिभागी छात्रों को छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र बांटे। साथ ही कार्यशाला को सफल बनाने के लिए टीम की सराहना की।

विभागाध्यक्ष डॉ सुनीता नेगी द्वारा लाभान्वित प्रतिभागियों को अनुशासित रहकर कार्यशाला में प्रतिभाग करने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया एवं अंत में प्रतिभागियों से फीडबैक लिया गया। फीडबैक में ये स्पष्ट हुआ कि छात्र/छात्राएं इस प्रकार के आयोजन नियमित अंतराल पर चाहते हैं।

कार्यशाला के दूसरे दिन प्राध्यापक कार्यशाला में महाविद्यालय के 100 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।इसमें जंतु विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ आदेश कुमार, श्रीमती अंजली ,कुमारी जागृति चौहान व श्री राकेश उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.