स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित हुए वरिष्ठ पत्रकार सुदीप पंचभैया

स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित हुए वरिष्ठ पत्रकार सुदीप पंचभैया
Spread the love

नगर पालिका ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को किया सम्मानित

तीर्थ चेतना न्यूज

देवप्रयाग। देवप्रयाग नगर पालिका परिषद ने स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया। पत्रकारारिता के क्षेत्र में वरिष्ठ पत्रकार सुदीप पंचभैया को सम्मानित किया गया।

सरस्वती विद्या मंदिर परिसर में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में नगर पालिका परिषद ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले और नगर के वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया। इसमें जंगे आजादी के नायक पूर्व विधायक स्व. भगवती चरण निर्मोही, पूर्व विधायक स्व. प्रेमलाल वैद्य, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्रीलाल थपलियाल, घनानंद कोटियाल, स्व. नारायण प्रसाद पालीवाल और स्व. कृष्ण कांत टोडरिया के परिजनों को सम्मान पत्र के साथ सम्मानित किया गया।

सामाजिक क्षेत्र में एडवोकेट रमाबल्लभ भटट और पूर्व प्रधान हुकम सिंह को सम्मानित किया गया। क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं के निरकारण के लिए सड़क पर संघर्ष करने पर स्व. बदरी प्रसाद टोडरिया, स्व. ओम प्रकाश भटट सेठ, स्व. बनेर सिंह जेठूड़ी, स्व. प्रताप सिंह चौहान के परिजनों ने सम्मान पत्र हासिल किया।

पत्रकारिता के क्षेत्र में वरिष्ठ पत्रकार सुदीप पंचभैया, प्रभाकर जोशी, राजेश भटट, और गिरीश भटट को सम्मानित किया गया। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों में गोविंद प्रसाद पंचभैया और  सत्यनारायण कोटियाल को सम्मानित किया गया।

उक्त सभी को सम्मानित करते हुए नगर पालिका के अध्यक्ष कृष्ण कांत कोटियाल ने कहा कि देवप्रयाग ने शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल आदि सुविधा के लिए हर स्तर पर संघर्ष किया और सफलता पाई। पानी के लिए भरपूर पटटी का बंठा आंदोलन ने उस दौर में दिल्ली और लखनऊ का ध्यान आकृष्ठ किया था।

कोटियाल ने जोर देकर कहा कि नई पीढ़ी को क्षेत्र की बेहतरी के लिए संघर्ष करने वालों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने मौजूदा दौर की ओर इशारा करते हुए कहा कि कहीं न कहीं अब युवा संघर्ष से कतरा रहे हैं। इसका असर क्षेत्र में साफ-साफ देखा जा सकता है। कहा कि राजनीतिक प्रतिबद्धताएं बाद में हैं पहले क्षेत्र है।

उन्होंने कहा कि ये उनका सौभाग्य है कि उन्हें देवप्रयाग के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों, संघर्षशील लोगों, बुजुर्गों और क्षेत्र में लेखनी से अलख जगाने वाले पत्रकारों को सम्मानित करने का मौका मिला। इस मौके पर नगर पालिका के ईओ रघुवीर राय, सुरेश पंत, भगवती प्रसाद कोटियाल, जनार्दन रणाकोटी, ग्राम प्रधान नरेश चौहान, सुरेश कोटियाल, डा. शैलेंद्र नारायण कोटियाल, विद्या मंदिर के प्रिंसिपल नीरज ध्यानी, शिशु मंदिर के प्रिंसिपल विष्णु प्रसाद नौटियाल, प्रमोद टोडरिया, विनोद पंडित, तुषार कोटियाल, दीपक रावत, मनीष भटट आदि मौजूद थे। संचालन गोपाल भंडारी ने किया।

 

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.