गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नरेंद्रनगर में सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन पर गोष्ठी

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नरेंद्रनगर में सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन पर गोष्ठी
Spread the love

नरेंद्रनगर। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, नरेंद्रनगर में सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन हेतु जागरूकता रैली और गोष्ठी आयोजित की गई। इस मौके पर पर्यावरण संरक्षण पर जार दिया गया।

कॉलेज की एनएसएस इकाई के बैनर तले आयोजित रैली का शुभारंभ करते हुए बतौर मुख्य अतिथि मौजूद मुख्य शिक्षाधिकारी एसपी सेमवाल ने कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग बंद कर ही जल,जीवन और जमीन को बचाना सम्भव है।

कहा कि प्लास्टिक प्रदूषण आज पर्यावरण के लिए खतरा बन चुका है जिसका समय रहते निदान आवश्यक है, साथ ही कहा कि यह जनजीवन पर संकट बढ़ाने के साथ ही कई तरह की बिमारियों को भी जन्म देता है, अतः हमें मिलकर इस संकट से लड़कर अपने जल, जीवन और जमीन को बचाना है।

कहा कि हमें प्लास्टिक के दुष्प्रभावों को द्रष्टिगत रखते हुए अपने व्यवहार में परिवर्तन लाना आवश्यक है। नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए रैली रामलीला मैदान में संपन्न हुई। रैली में शामिल छात्र/छात्राएं हाथों में उक्त विषय से सम्बंधित पोस्टर और स्लोगन लिखी तख्तियां लिए “प्लास्टिक को हटाएगें, धरती को बचायेगें”, “प्लास्टिक हटाओं, जीवन बचाओं”,”प्लास्टिक हटाओं, धरती बचाओं”, “प्लास्टिक हटाओं, बीमारी भगाओ” के नारों से आम जन को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजय कुमार ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि प्लास्टिक प्रदूषण जैसी खतरनाक समस्या जो हमारे सामने खड़ी है उसका एक मात्र उपाय प्लास्टिक के प्रयोग को ना कहे, तभी हम हम पर्यावरण को बचा कर अपना भविष्य सुरक्षित रख सकते हैंप् जिसके लिए हमें स्वंय के साथ दूसरों को भी प्लास्टिक प्रदूषण के खतरे और उसका पर्यावरण पर प्रभाव के परिणाम के प्रति समाज को जागरूक करना होगा ।

इस मौके पर अधिशासी अभियंता रमेश सेम्लटी और डॉव हिमांशु जोशी ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि प्लास्टिक प्लास्टिक प्रदूषण एक वैश्विक समस्या बन चुकी है जो हमारी नदियों और समुद्र को भी प्रदूषित कर रहा है जिसका प्रभाव सभी जीव जंतुओं पर भी पड़ रहा है, अतः हमें समय रहते इस समस्या से निजात पाना है ताकि सभी का भविष्य सुरक्षित हो सकें।
छात्र/ छात्राओं में अंजलि रावत, तनवीर आलम और आरती ने भी अपने विचार साझा किये। कार्यक्रम में डॉ. संजय महर, डॉ. रश्मि उनियाल, डॉ. ईरा सिंह, डॉ. हिमांशु जोशी, , डॉ. संतोष कुमार, डॉ. ईरा सिंह, डॉ. विजय प्रकाश भट्ट, डॉ. सोनिया गंभीर, महावीर सिंह रावत, श्रीमती बबिता भट्ट, मुकेश रावत, अजय, गिरीश जोशी, , मुनेन्द्र, शीशपाल, भूपेंद्र, मनीष, श्री जय्नेंद्र एवं छात्र/छात्राओं में अमीषा शर्मा, अंजलि रावत, अंजलि नेगी, आरती, नेहा जोशी, मुस्कान,रोहित,जयशर्मा,अंकिता, आंचल, आस्था, शिवानी, रिया, मानशी, , सार्थक, विश्वास, शंकर, रानी, अनिशा, विवेकानंद, आरती, अंकिता , शिवानी, आकाश, गायत्री, आयुष, शिवांग, कावेंद्र, आदि स्वंयसेवी उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.