राष्ट्रीय गणित दिवस पर श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय ई-सेमिनार

राष्ट्रीय गणित दिवस पर श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय ई-सेमिनार
Spread the love

ऋषिकेश। राष्ट्रीय गणित दिवस पर महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन को 134 वीं जयंती पर श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के गणित विभाग ने अन्तर्राष्ट्रीय ई-सेमिनार के माध्यम से याद किया।

विश्वविद्यालय के गणित विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर रिसेंट टें्रडस इन मैथमैटिक्स एजुकेशन- इन द कंटेक्सट ऑफ एनईपी 2020 विषय पर एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय ई-सेमिनार में विभिन्न देशों के लब्ध गणितज्ञों ने शिरकत की। सेमिनार का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुल्पति प्रो पीपी ध्यानी ने किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि महान गणितज्ञ श्री निवास रामानुजन विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। विश्लेषण एवं संख्या सिद्धांत के क्षेत्र में योगदान देकर उन्होंने अपनी प्रतिभा और लगन से भारत का नाम रोशन किया।

विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर में प्रिंसिपल प्रो. पंकज पंत ने कहा कि रामानुजन ने बहुत ही सामान्य परिवार में जन्म लेकर पूरे विश्व को आश्चर्यचकित करने की अपनी इस यात्रा में उन्होंने भारत को अपूर्व गौरव प्रदान किया। इनके द्वारा किये गए अधिकांश कार्य अभी भी वैज्ञानिकों के लिए अबूझ पहेली बने हुए हैं।

सेमिनार की संयोजक गणित विभागाध्यक्षा प्रो अनीता तोमर में सेमिनार में प्रतिभाग कर रहे सभी प्रतिभागियों एवं विषय विशेषज्ञों का स्वागत करते हुए आयोजित होने वाले सत्रों की जानकारी दी।

सेमिनार के मुख्य वक्ता सूरजमल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एच एस धामी ने रामानुजन का गणितीय योगदान विषय पर व्याख्यान दियाद्य सेमिनार में एम बी पटेल प्रौद्योगिकी संस्थान गुजरात की डॉ दर्शना जे प्रजापति, कासिम यूनिवर्सिटी सउदी अरब के प्रो मोहम्मद साजिद, दरसलाम यूनिवर्सिटी तंजानिआ के प्रो संतोष कुमार, राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रो ममता रानी, आनंद इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग जयपुर के प्रो प्रवीण अग्रवाल, बालिकेसीर यूनिवर्सिटी टर्की की प्रो निहाल टस एवं यूनिवर्सिटी ऑफ़ अरद रोमानिया की प्रो लिलियाना गुरान ने व्याख्यान दिया।

सेमिनार के आयोजक सचिव डॉ गौरव वार्ष्णेय ने सभी का आभार ज्ञापित किया। सेमिनार में सह संयोजक डॉ दीपा शर्मा एवं समन्वयक डॉ धीरेन्द्र सिंह आदि मौजूद थे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.