गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी में विद्यार्थियों को दी गई एनएपीएस की जानकारी

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी में विद्यार्थियों को दी गई एनएपीएस की जानकारी
Spread the love

तीर्थ चेतना न्यूज

ऋषिकेश। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, पावकी देवी में राष्ट्रीय प्रशिक्षुता सम्वर्धन योजना के तहत कौशल विकास के बारे में जानकारी दी गई।

उत्तराखंड शासन के निर्देशों के अनुपालन मे राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, मुनि की रेती के विवेक पंत तथा भुवनेश्वर सिंह जी द्वारा राष्ट्रीय प्रशिक्षुता सम्वर्धन योजना के अंतर्गत डा0 संजय कुमार, तथा डा0 गुंजन जैन के नेतृत्व मे करियर काउंसलिंग सेल के बैनेर तले एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में विवेक पंत ने मेक इन इंडिया के लक्ष्य को विस्तार से समझाया। उन्होंने छात्रों को बताया कि प्रधानमन्त्री जी के नेतृत्व मे एनएपीएस की स्कीम युबाओ के लिए रोजगार के दृष्टिगत नितान्त उपयोगी है। तकनीकी विकास के दृष्टिगत ये भारत सरकार का उपक्रम है तथा भारत मे आयात के स्थान पर निर्यात को बढ़ावा देना इसका उद्देश्य है।

पंत ने कहा कि छात्रों को स्थानीय संसाधन, अपने आस पास की समस्याओ तथा स्वयं की रुचि को जानने की कोशिश कर प्रशिक्षण लेना है जिसके फलस्वरूप छात्र कुशल होंगे और स्ववलम्बी बनेंगे।  भुवनेश्वर सिंह ने कहा कि विभिन्न प्रतिष्ठान कुशल श्रमिकों हेतु विज्ञापन देते हैँ तथा कुशल श्रमिक के लिए रोजगार की कोई कमी नहीं है।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डा0 छाया चतुर्वेदी ने कहा कि स्वयं की अभिरुचि को जानकर प्रशिक्षण लेने पर छात्र स्वब्लम्बी बन सकते हैँ। डा0 तनु आर0 बाली ने छात्रों से फीडबैक लिया तथा डा0 संगीता बहुगुणा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर  केंद्र सिंह, मुकेश बिष्ट, राजेंद्र सिंह,  सुभाष तथा समस्त छात्र छात्राएँ उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *