गवर्नमेंट पीजी कॉलेज कोटद्वार में अब पत्रकारिता और एमएससी बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई भी

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज कोटद्वार में अब पत्रकारिता और एमएससी बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई भी
Spread the love

कोटद्वार’। पत्रकारिता में कॅरियर बनाने के इच्छुक क्षेत्र के युवाओं के लिए खुशखबरी है। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, कोटद्वार में अब पत्रकारिता की भी पढ़ाई हो सकेगी। इसके लिए बी ए (ऑनर्स) इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की स्वीकृति मिल गई है। इसके अलावा कॉलेज में एम.एस.सी बायोटेक्नोलॉजी में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई। 

कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. जानकी पंवार इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बताया कि पहली बार राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में किसी विषय में ऑनर्स कोर्स खुलने जा रहा है।

बीजेएमसी की संयोजिका डॉ प्रीती रानी ने बताया कि यह तीन वर्षीय पाठ्यक्रम है। बताया कि गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, कोटद्वार एक मात्र कॉलेज है जहां ऑनर्स डिग्री कोर्स प्रारंभ किया जा रहा है। 40 प्रतिशत से अधिक अंकों से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाला कोई भी विद्यार्थी इस कोर्स में प्रवेश ले सकता है।

रोजगार कौशल एवं तकनीकी विकास विकसित करने के उद्देश्य से यह कोर्स छात्र छात्राओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं का प्रोफेशनल विकास करना है।

इसके अलावा कॉलेज में एम.एस.सी बायोटेक्नोलॉजी में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई। अब क्षेत्र सें कॅरियर की असीम संभावनाओं का लाभ क्षेत्र के युवाओं को मिल सकेगे।जैव प्रौद्योगिकी की समन्वयक डॉ. सुनीता नेगी ने बताया कि बीएससी बायोटेक्नोलॉजी कॉलेज में पिछले 15 वर्षों से संचालित हो रही थी। अब छात्र कॉलेज से एमएससी भी कर सकेंगें।

कॉलेज की प्रिंसिपल जानकी पंवार ने बताया कि इस की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है और प्रथम बार राजकीय महाविद्यालय कोटद्वार में यह कोर्स स्नातकोत्तर स्तर पर संचालित किया जा रहा है।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.