गूगल मीट, जूम मीट की तर्ज पर अब अध्याय मीट भी

गूगल मीट, जूम मीट की तर्ज पर अब अध्याय मीट भी
Spread the love

दून के दो युवाओं ने तैयार किया मोबाइल एप

तीर्थ चेतना न्यूज
देहरादून। देहरादून के दो युवाओं ने एक नया मोबाइल एप तैयार किया है। गूगल मीट, ज़ूम मीट आदी एप्स को टक्कर देने की क्षमता वाले इस एप का नाम अध्याय रखा गया है।

देहरादून निवासी अभिषेक थपलियाल व डेनि वेगराज़ ने इस एप को तैयार किया है। रविवार को एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में इस एप् को लांच किया गया। इस मौके पर दोनों युवाओं ने अध्याय के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बताया अध्याय देहरादून बेस्ड एक आई टी कम्पनी है। वर्ष 2018 में इसकी स्थापना की गई थी। स्थापना के बाद से अध्याय ने शैक्षिक संस्थानों के लिए पूर्ण प्रवंधन एवम् शैक्षणिक साफ्टवेयर का निर्माण किया है। अध्याय आई टी कम्पनी शिक्षा के क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करते हुए भारत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग तकनीकी की पहली कम्पनी है।

देहरादून में अध्याय कम्पनी स्थापना काल से ही आई टी का माहौल बनाने में योगदान देता आ रही है। अध्याय का उद्देश्य ऑनलाइन कक्षाओं एवम् सॉफ्टवेयर मोबाइल एप्लिकेशन विकास, वेबसाइट विकास आदि के क्षेत्र में नवाचार एवम् रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करना है।

शैक्षिक समाज के लिए एक प्रोद्यौगिकी वातावरण विकसित करते हुए हमारी कम्पनी देश के युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार एवम् कौशल विकास पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।

अध्याय एक वेब आधारित वीडियो कांफ्रेंसिंग एप्लिकेशन है जो ’’“मेक इन इंडिया “ अवधारणा पर काम कर रहा है। इसमें उपयोगकर्ताओं की अतिरिक्त सुरक्षा और संरक्षित जानकारी है जिसे छात्रों, शिक्षकों, कार्यालयों, सरकारी कर्मचारियों आदि द्वारा आसानी से प्रयोग किया जा सकता है।

हमारा वीडियो/ऑडियो एपीआई कॉल सिस्टम दुनियाभर के कॉरपोरेट्स और ऑनलाइन व्यवसायों के लिए भी उपलब्ध है। हमारा लक्ष्य बाजार में उपलब्ध उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करके शिक्षा क्षेत्र में एक प्रोद्यौगिकी क्रांति लाना है और विभिन्न संस्थानों को तकनीकी सहायता से लाभान्वित करना है ताकि वे समय समय पर आने वाली विभिन्न समस्याओं एवम् महामारियों में भी लोगों की सहायता के लिए तैयार हो सकें।

दुनियाभर में लोग 16 मई, 2022 से हमारे उत्पाद का आनंद ले सकेंगे जबकि हमारा ध्यान छोटे बड़े सरकारी एवम् गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों पर होगा । देश , दुनिया के साथ ही मुख्यत उत्तराखंड के विभिन्न संस्थानों को लेकर हमारा ध्यान होगा।

इस अवसर पर दून विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर एच सी पुरोहित, प्रोफेसर हर्ष डोभाल, ड़ा रकेश भट्ट, डॉ शैलेन्द्र तिवारी, इंद्रेश मैखुरी, शैलजा तिवारी तथा कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Tirth Chetna

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.