उपेक्षा से त्रस्त एलटी शिक्षक सड़कों पर, निदेशालय पर धरना

उपेक्षा से त्रस्त एलटी शिक्षक सड़कों पर, निदेशालय पर धरना
Spread the love

देहरादून। हर स्तर पर हो रही उपेक्षा से त्रस्त राज्य के एलटी शिक्षक सड़कों पर उतर आए हैं। पहली बार एलटी शिक्षक उपेक्षा के खिलाफ सीधे रिएक्ट कर रहे हैं।

उत्तराखंड में एलटी कैडर स्कूली शिक्षा का सबसे उपेक्षित कैडर होकर रह गया है। इस कैडर के शिक्षक स्कूल से लेकर विभाग तक में पग-पग पर उपेक्षा झेल रहे हैं। इस कैडर के शिक्षकों को प्रमोशन तो दूर अब तो विषयगत लाभ के भी लाले पड़ गए हैं।

विभाग ने इस कैडर में ऐसा घपरोल पैदा कर दिया है कि ये विवाद वर्षों-वर्ष तक बने रहेंगे। सीबीएसई की रटट में फंस चुका सिस्टम शिक्षकों के कैडर को लेकर सहासिक निर्णय लेने या परंपरा से हटकर व्यवस्था बनाने में रूचि नहीं दिखा रहा है।

बहरहाल, तमाम उपेक्षा से त्रस्त एलटी शिक्षकों के धैर्य ने अब जवाब दे दिया है। शिक्षक इसके विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं। एलटी से प्रवक्ता पद पर प्रमोशन/विषयगत लाभ में हो रहे विलंब को लेकर शिक्षक स्कूली शिक्षा निदेशालय में धराना दे रहे हैं।

धरानरत शिक्षक सवाल उठा रहे हैं कि आखिर एलटी शिक्षकों के विषयगत लाभ का मामला क्यों लटका हुआ है। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से धरना देने पहुंचे शिक्षक एलटी से प्रवक्ता पद पर मिलने वाले विषयगत लाभ की प्रक्रिया को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

 

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.