गवर्नमेंट पीजी कॉलेज उत्तरकाशी में इग्नू की इंडक्श मीटिंग

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज उत्तरकाशी में इग्नू की इंडक्श मीटिंग
Spread the love

उत्तरकाशी। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, उत्तरकाशी के इग्नू अध्ययन केंद्र प्रथम वर्ष व डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स नव प्रवेशी छात्रों की ऑनलाइन इंडक्श मीटिंग आयोजित की गई।

बुधवार को हुई इंडक्श मीटिंग में 71 छात्र/छात्राओं ने शिरकत की। अध्ययन केंद्र के समन्वयक डॉ एमपी तिवारी ने मीटिंग का संचालन करते हुए स्टडी सेंटर पर कंडक्ट हो रहे कोर्स के बारे में जानकारी दी। प्रिंसिपल सविता गैरोला ने इग्नू में प्रवेश लेने वाले नये प्रवेशार्थियों को शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा की जो विधार्थी किसी कारणवस अपनी शिक्षा से वंचित या पूर्ण नहीं कर पाते है , वे सभी इग्नू प्लेटफार्म से अपना प्रवेश ले सकते है । तथा उन्होंने क्षेत्रीय अधिकारियों व सभी काउंसलर को धन्यवाद प्रेषित किया।

इग्नू के उपनिदेशक डॉ रंजन कुमार जी ने इग्नू के वारे में नये प्रवेशार्थियों को पूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कहा इग्नू की स्थापना 1985 में पार्लियामेंट एक्ट के तहत हुयी है। इग्नू का मुख्य उदेश्य उच्च शिक्षा को हर विधार्थी के दरवाजे तक ले के जाना है जिससे कोई उच्च शिक्षा से वंचित न रहे ,अभी तक लगभग 36 लाख विधार्थियों ने इग्नू से अपना अध्धयन पूर्ण कर लिया है।

वर्तमान में भी 36 लाख विधार्थी इग्नू से लाभ ले रहे है तथा उन्होंने इग्नू के विभिन्न अध्ययन प्लेटफार्म के वारे में बताया। सहायक निदेशक डॉ जगदम्बा प्रसाद जी ने इग्नू की वेबसाइट सर्च करना ,एडमिशन स्टेटस चेक करना ,असाइनमेंट्स डाउनलोड करना, स्टडी मटेरियल डिस्पैच सर्च करना,ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरना, रजिस्ट्रेशन करना , रिजल्ट ग्रेड कार्ड चेक करना इत्यादि की जानकारी स्क्रीन शेरियिग के माध्यम से दी।

इग्नू के कोउन्सलर डॉ तिलक राम प्रजापति ने नये प्रवेशार्थियों इग्नू की अन्तराष्ट्रीय ख्याती के वारे में वताया तथा इग्नू से संचालित विभिन्न कोर्स के वारे में बताया।

उक्त मीटिंग में उपस्थित कई विधार्थियों ने ऑनलाइन माध्यम से विषय विशेषज्ञ से प्रश्न पूछे तथा अपनी शंकाओं का समाधान किया। अंत में समन्वयक डॉ एमपी तिवारी ने इस मीटिंग में उपस्थित सभी को धन्यवाद किया।

कार्यक्रम में प्राध्यापक डॉ. कमल कुमार बिष्ट ,डॉ.एम.पी.एस.परमार ,डॉ.ऋचा बधानी, डॉ,अनामिका छेत्री,डॉ पूनम तिवारी आदि उपस्थित रहे।

 

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.