गवर्नमेंट पीजी कॉलेज अगस्त्यमुनि में ली गई तम्बाकू निषेध की शपथ

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज अगस्त्यमुनि में ली गई तम्बाकू निषेध की शपथ
Spread the love

अगस्त्यमुनि। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, अगस्त्यमुनि में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर शिक्षक/छात्र और शिक्षणेत्तर कर्मियों ने तम्बाकू और इससे बने उत्पादों का उपयोग न करने का संकल्प लिया।

कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. पुष्पा नेगी द्वारा समस्त प्राध्यापकों, कर्मचारियों, एवं लगभग 1500 छात्र-छात्राओं को तम्बाकू निषेध की शपथ दिलाई गयी है। शपथ में किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने/अपने परिजनों एवं परिचितों को भी धूम्रपान एवं तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने हेतू प्रेरित करना/अपने कार्यालय/परिसर/आवास एवं सार्वजनिक स्थानों को तम्बाकू मुक्त रखने और अपने सहयोगियों को भी इसके लिये प्रेरित करने की शपथ ली गई।

साथ ही आओ गॉव चलें-उत्तराखण्ड को तम्बाकू मुक्त करें अभियान को सफल बनानें में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करने का संकल्प लिया गया। शपथ कार्यक्रम से पूर्व कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. नेगी द्वारा विष्व तम्बाकू निषेध दिवस के सन्दर्भ में विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी। जिसमें विष्व तम्बाकू उन्मूलन कार्यक्रम विष्व स्तर पर चलाया जा रहा है। समस्त विश्व इस खतरे की चपेट में आ रहा है। सभी लागों को इसके लिये जागरूक होने की आवष्यकता है।

यह स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव तो डालता ही है मनुष्य जीवन को समाप्त कर देता है। छात्र-छात्राओं को यह प्रतिज्ञा लेने हेतु प्ररित किया कि हम गाव, समाज से धूम्रपान को समाप्त करने हेतु संकल्प लेंगे तथा स्वयं भी किसी प्रकार के तम्बाकू का सेवन नहीं करेंगे। तथा इस वर्ष विश्व तम्बाकू निषेध दिवस का ध्येय वाक्य पर्यावरण को बचायें विषय पर पर्यावरण को बचाने का संकल्प लेने की प्रेरणा दी गयी।

कार्यक्रम के अवसर पर महाविद्यालय की तम्बाकू उन्मूलन समिति के नोडल अधिकारी डा. हरिओम शरण बहुगुणा द्वारा महाविद्यालय में तम्बाकू एवं नशा उन्मूलन के सन्दर्भ में चलाये जा रहे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्याक्रम में तकनीकी सहयोग बी0एड0 विभाग द्वारा किया गया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.