गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज लंबगांव में एनएपीएस पर कार्यशाला

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज लंबगांव में एनएपीएस पर कार्यशाला
Spread the love

तीर्थ चेतना न्यूज

लंबगांव। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, नौघर लंबगांव में राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्द्धन योजना (एनएपीएस) पर छात्र/छात्राओं के लिए कार्यशाला आयोजित की गई।

आईटीआई, चमियाला के सहयोग से आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ विपिन कुमार शर्मा ने किया। इस मौके पर उन्होंने जीवन में कौशल विकास के महत्व पर प्रकाश डाला। कहा कि प्रतिस्पर्द्धा के इस दौर में किताबी ज्ञान के साथ ही कौशल विकास जरूरी है।

डा. जीत सिंह राणा ने बताया कि राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना की शुरुआत केंद्र सरकार की और से अगस्त 2016 को शुरू की गई। इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं को कार्यात्मक क्षेत्र की और आकर्षित करने के लिए प्रशिक्षण के साथ आर्थिक रूप से भी सहायता मिल रही है।

कार्यशाला में मुख्य वक्ता आईटीआई चमियाला से अनुदेशक बृजपाल एवं अनुदेशक शैलेंद्र सिंह रावत ने छात्र छात्राओं को राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना (एनएपीएस) से संबंधित जानकारी प्रदान की गई। जिसके तहत एनएपीएस क्या है? एनएपीएस के उद्देश्य, प्रशिक्षुओं की श्रेणियां, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एवं इससे संबंधित आवश्यक दस्तावेजों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ विजय सिंह राणा ने पीपीटी के माध्यम से एनएपीएस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को समझाया गया। साथ ही कार्यशाला में उपस्थित छात्र-छात्राओं के एनएपीएस पोर्टल पर भी पंजीकरण करवाए गए। इस अवसर पर डॉ तरुण मोहन, बलबीर सिंह चौहान, प्रियंका डिमरी अनुजा रावत एवं समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी गण मौजूद रहे।

Tirth Chetna

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *