गवर्नमेंट पीजी कॉलेज गोपेश्वर में व्यसन मुक्ति कार्यशाला

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज गोपेश्वर में व्यसन मुक्ति कार्यशाला
Spread the love

गोपेश्वर। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, गोपेश्वर के अंग्रेजी विभाग एवं प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के स्थानीय सेवा केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में आज राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर में छात्र छात्राओं के लिए व्यसन मुक्ति कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए प्राचार्य प्रो. आरके गुप्ता ने कहा कि आज के समाज में आधुनिक जीवन शैली के कारण युवा पीढ़ी बुरे व्यसनों में फंसती जा रही है और उनका यह शौक उन्हें अंदर से खोखला करता जा रहा है। इसलिए युवाओं को चाहिए कि वे कुसंगत से दूर रहें।

ब्रह्मकुमारी सेवा के व्यसन मुक्ति विशेषज्ञ ब्रह्मकुमार नीतीश डबराल ने ऑडियो वीडियो विजुअल माध्यम से व्यसन के कारण एवं निवारण पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसी भी तरह के व्यसन की लत जवानी के दिनों से ही शुरू होती है और इसका कारण है बुरी संगत का प्रभाव। उन्होंने आगे बताया कि वैज्ञानिक उपचार एवं राजयोग के निरंतर अभ्यास से किसी भी तरह के व्यसन से छुटकारा पाया जा सकता है।

कार्यक्रम के आयोजक सचिव अंग्रेज़ी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ दर्शन सिंह नेगी ने कहा कि किसी भी समाज में व्याप्त व्यसनों का सबसे ज्यादा कुप्रभाव परिवार की महिला सदस्यों पर पड़ता है और वो ही व्यसनी व्यक्तियों की आक्रामकता का शिकार बनती हैं, इसलिए महिलाओं को बढ चढ़कर व्यसन मुक्ति जागरूकता में प्रतिभाग करना चाहिए।

इस अवसर पर डॉ जेएस नेगी, डॉ वंदना लोहानी, ब्रह्माकुमार विनय, सतीश, ममता, विजया कंडारी सहित सैकड़ों छात्र छात्राएं उपस्थित थीं।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.