श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में नवाचार क्लब स्थापित

श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में नवाचार क्लब स्थापित
Spread the love

ऋषिकेश। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय ने नवाचारों को मंच मुहैया कराने के लिए नवाचार क्लब स्थापित किया है। इस क्लब के माध्यम से शिक्षा में नए प्रयोग, अभिनव प्रयोग, नवीन जानकारी आदि को प्रोत्साहित किया जाएगा।

विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर के कला संकाय के डीन प्रो. दिनेश चंद्र गोस्वामी नवाचार क्लब को हेड करेंगे। सभी विभागों के विभागाध्यक्ष इस क्लब के सदस्य होंगे। क्लब के समन्वय हेतु समन्वय समिति का गठन किया गया है। जिसमे विज्ञान संकाय से डॉ गौरव वार्ष्णेय, कला संकाय से डॉ ए पी दुबे तथा वाणिज्य संकाय से डॉ धर्मेंद्र तिवारी को शामिल किया गया है।

इसके अतिरिक्त प्रत्येक विभाग से एक छात्र एवं एक छात्रा को क्लब का सदस्य नामित किया जाएगा। क्लब के मुख्य संयोजक प्रो गोस्वामी ने बताया कि इनोवेशन क्लब एक छात्र केंद्रित उद्यम है द्य छात्रों को जमीनी स्तर पर नवाचारों को बढ़ावा देने और समाज में उनके महत्व को फैलाने के लिए विभिन्न पहल करने में शामिल किया जाएगा।

क्लब विश्वविद्यालय के भीतर से नवाचार पर छात्र छात्राओं द्वारा नए प्रस्तावों का भी समर्थन करेगा। क्लब के द्वारा विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों / नवप्रवर्तनकर्ताओं को उनके अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए आमंत्रित किया जायेगा। ताकि छात्रों और कर्मचारियों को समान रूप से हमारे समाज के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों के साथ-साथ रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली सरल चुनौतियों के लिए नवीन विचारों के साथ आने के लिए प्रेरित किया जा सके।

प्रो गोस्वामी ने बताया कि क्लब के द्वारा सभी विषयों में नोबेल पुरस्कार विजेताओं के जीवन इतिहास और काम को प्रस्तुत करने और चर्चा करने के लिए नोबेल व्याख्यान श्रृंखला आयोजित करके विश्वविद्यालय छात्र छात्राओं को नवाचारों हेतु प्रेरित किया जायेगा।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.