विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल बोले, जीवंत और मजबूत राष्ट्र के निर्माण में बेटियों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

Spread the love

देहरादून। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर उत्तरांचल महिला एसोसिएशन(उमा) के तत्वावधान में “मेरी लाडली” कार्यक्रम का शुभारंभ उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने विधिवत दीप प्रज्वलित कर किया| कार्यक्रम के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने अध्यक्ष विवेकाधीन कोष से उत्तरांचल महिला एसोसिएशन संस्थान को 1 लाख रुपए एवं सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाली 40 बालिकाओं को दो- दो हजार रुपए देने की घोषणा की।

देहरादून में एक स्थानीय होटल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने छात्राओं को प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया | कार्यक्रम के दौरान छोटी छोटी बालिकाओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए| सभी कार्यक्रमों की प्रस्तुति से कार्यक्रम में मौजूद लोग मंत्रमुग्ध हो गए|

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जीवंत और मजबूत राष्ट्र के निर्माण में बेटियों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।उन्होंने कहा कि जहां नारी की पूजा होती है, वहां देवता निवास करते हैं। भारतीय संस्कृति में महिला के सम्मान को बहुत महत्व दिया गया है। विधनसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश की बहुत सी बेटियाँ अपने-अपने क्षेत्र और समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।आज बेटियां खेल, शिक्षा, विज्ञान,व्यवसाय, कृषि, तकनीकी, संस्कृति सहित हर क्षेत्र में निरन्तर उन्नति कर रही हैं और विश्व में भारत का नाम रोशन कर रही हैं।

विधान सभा अध्यक्ष ने कहा की भारतीय समाज में छोटी बच्चियों के खिलाफ भेदभाव और लैंगिक असमानता की ओर ध्यान दिलाने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा की गयी।उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण में कई योजनाएं संचालित की जा रही है जिसका लाभ लेकर बेटियां उन्न्नति के मार्ग पर अग्रसर है। प्रदेश सरकार की नंदा गौरा देवी कन्याधन योजना, महालक्ष्मी किट योजना, वात्सल्य योजना सहित बेटियों को प्रोत्साहित करने की महत्वपूर्ण योजना है।

इस अवसर पर दून डिफेंस एकेडमी के निदेशक संदीप गुप्ता, दून डिफेंस एकेडमी के उपनिदेशक दिव्या अस्वाल, उमेश कुनियाल, भाजपा के महानगर महामंत्री रतन सिंह चौहान, उमा फाउंडेशन के अध्यक्ष साधना शर्मा, सचिव नीलिमा गर्ग, डॉ विनोद कुमार, डॉ संजीव शर्मा, अर्चना सिंघल, सोनिया श्रीवास्तव, डॉ अनुधीर, संध्या जोशी, इला पंत श्वेता राय, अर्चना शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित थे|

Amit Amoli

Leave a Reply

Your email address will not be published.