रेखा आर्य ने लगाया अल्मोड़ा में जनता दरबार, अधिकारियों को दी सख्त हिदायत, गम्भीरता से हो शिकायतों का निस्तारण

Spread the love

अल्मोड़ा/सोमेश्वर। शासन की प्राथमिकताओं के अनुरूप सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जन समस्याओं के निस्तारण हेतु आयोजित होने बहुद्देश्यीय शिविर का आयोजन आज सोमेश्वर के खेल मैदान में किया गया। इस शिविर में मा0 कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या बतौर मुख्य अतिथि और सांसद अजय टम्टा विशिष्ट अतिथि के रुप में प्रतिभाग किया। शिविर में कुल 119 शिकायतें/समस्याएं दर्ज कराई गई। इस अवसर पर मंत्री द्वारा संबंधित विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में लोगों द्वारा दर्ज की गई अधिकांश शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही किया।

शिविर में विशेष अभियान के तहत 72 दिव्यांगों के प्रमाण पत्र बनाये गये जिनमे 15 मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के प्रमाण पत्र बनाये गए जिसके लिए डॉक्टरों की व्यवस्था हल्द्वानी से की गई। 69 लोगों का वैक्सीनेशन भी किया गया साथ ही 16 लोगों के आधार कार्ड बनाये गए। समाज कल्याण विभाग द्वारा विधवा पेंशन के 5, वृद्धावस्था के 2 और दिव्यांग पेंशन के 2 पात्रों के फार्म भरवाये गए साथ ही 16 दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरित किये गए। इस दौरान 35 से अधिक विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाए गए हैं जिसमें लोगों को विभागीय जानकारी व उपकरण आदि प्रदान किए गए।

इस दौरान मंत्री द्वारा आमजन तक पोषण के संबंध में सभी जानकारियां पहुंचाने के उद्देश्य से पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वही कार्यक्रम में मंत्री व सांसद द्वारा कृषि विभाग के यंत्रीकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 2 पावर विडर, 1 जल पंप व 2 लाभार्थियों को वी-एल स्याही हल वितरित किए। 5 लाभार्थियों को महालक्ष्मी किट वितरित किए गए। वहीं पशुपालन विभाग द्वारा गाय एवं बकरी पालन हेतु 5 लाभार्थियों को सहायता चैक के अलावा एनआरएलएम परियोजना के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों को 12 लाख के चेक प्रदान किये गए। इस अवसर पर मा0 मंत्री द्वारा फिल्ड टैस्टिंग किट का भी शुभारम्भ किया गया।

इस किट के द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायतों में जल की शुद्वता व गुणवत्ता की जॉच की जायेगी। यह किट सभी ग्राम पंचायतों में भेजी जा रही है। बहुद्देश्यीय शिविर में राशन कार्ड ऑनलाइन न होने, कई नाम छूट जाने की शिकायतें प्राप्त हुई। जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में ग्राम पंचायत की खुली बैठक में राशन कार्ड ऑनलाइन व छूटे पात्र व्यक्तियों को जोड़ने का अभियान चल रहा है। कई स्थानों में रोस्टर के अनुसार ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों द्वारा बैठकें आयोजित न किए जाने पर जिलाधिकारी ने उनका स्पष्टीकरण लेने के निर्देश पंचायत राज अधिकारी को दिए और भविष्य में होने वाली खुली बैठकों की सूचना संबंधित ग्राम प्रधानों और जनप्रतिनिधियों उपलब्ध कराने और राशन कार्डों में हो रही दिक्कतों का समाधान करने के निर्देश दिए। शिविर में बैगनिया में पेयजल व्यवस्था दुरुस्त न होने पर मा0 मंत्री द्वारा अधिकारियों को जल्द से जल्द समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। कई लोगों द्वारा आवास चाहने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिए गए जिस पर माननीय मंत्री द्वारा सभी के आवेदन प्राप्त करते हुए उन्हें नियमानुसार अटल आवास योजना के अंतर्गत आच्छादित करने के निर्देश दिए। इस शिविर में लोगों द्वारा पेंशन समय पर न मिलने व पेंशन लगने के संबंध में समस्या रखी गई। जिस पर कैबिनेट मंत्री द्वारा समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी पात्र लोगों को समय से पेंशन दी जाए। कई गांवों में विद्युत व्यवस्था बाधित क्षतिग्रस्त पोल को बदलने की शिकायतें प्राप्त हुई। इसके अलावा शिविर में समाज कल्याण स्वास्थ्य लोक निर्माण विभाग पीएमजीएसवाई विद्युत मनरेगा आदि विभागों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई इन शिकायतों पर माननीय मंत्री द्वारा संबंधित अधिकारियों को तय समय के अंतर्गत कार्यवाही करने के निर्देश दिए उन्होंने ब्लॉक ताकुला व सोमेश्वर में स्वान केंद्र की व्यवस्थाएं ठीक करने के भी निर्देश दिए।

मंत्री ने कहा कि जो भी शिकायतें संबंधित अधिकारियों को प्राप्त होती हैं उनका निस्तारण गंभीरता के साथ करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि बहुद्देश्यीय शिविर लगाने का उद्देश्य लोगों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाना है। उन्होंने विकास कार्यों में गति लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। मंत्री ने जिला प्रशासन व शिविर में उपस्थित सभी अधिकारियों का धन्यवाद किया।

शिविर में उपस्थित सांसद ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार प्रत्येक दूरस्थ क्षेत्र तक मूलभूत आवश्यकताओं को पहुॅचाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने केंद्रीय योजनाओं की जानकारी उपस्थित लोगों को दी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को लोगों को लाभान्वित करने व योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

शिविर में जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने निर्देश दिए कि शिविर में जो भी शिकायती पत्र विभाग को प्राप्त होते हैं उसके निस्तारण की सूचना संबंधित शिकायतकर्ता को अवश्य दें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को लोगों की परेशानियों का समाधान संवेदनशीलता के साथ करने के निर्देश दिए।

इस शिविर में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे, जिला पंचायत सदस्य महेश नयाल, मंडल अध्यक्ष खड़क सिंह नेगी, देवेंद्र सिंह नयाल, राजेन्द्र कैड़ा, भुवन जोशी, दीपक आर्या के अलावा जिला स्तरीय अधिकारी व शिकायतकर्ता उपस्थित रहे।

Amit Amoli

Leave a Reply

Your email address will not be published.