गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नैखरी का एनएसएस शिविर शुरू

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नैखरी का एनएसएस शिविर शुरू
Spread the love

देवप्रयाग। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, चंद्रबदनी, नैखरी की एनएसएस इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर शुरू हो गया। इसमें स्वयं सेवी उत्साह के साथ शिरकत कर रहे हैं। 

गुरूवार को कॉलेज की प्रिंसिपल डा. सुषमा चमोली की अध्यक्षता में सात दिवसीय एनएसएस शिविर शुरू हुआ। शिविर में उत्तरांचल विकास समिति के संस्थापक कुंदन सिंह बिष्ट बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलन से की गई तदपश्चात छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार को शिविर के सफ़ल आयोजन पर बधाई दी। साथ ही छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने एनएसएस की मूल विचारधारा को आगे बढ़ाने एवं सामाजिक कर्तव्यों का निर्वहन करने हेतु छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम की नोडल अधिकारी सुश्री अनुपा फोनिया द्वारा छात्रों को राष्ट्रीय सेवा योजना की महत्ता बताई गई और साथ ही उन्होंने शिविर के सात दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए प्रत्येक दिन बौद्धिक सत्र के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष अरविंद सिंह राणा ने छात्रों को एन एस एस शिविर में अनुशासन प्रिय बने रहने तथा अपनी भागीदारी से कार्यक्रम शिविर को सफल बनाने हेतु प्रोत्साहित किया।हिंदी विभाग के प्राध्यापक श्री मनीष पंवार ने छात्रों को अपने नैतिक कर्तव्यों को समझने और सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए देश की उन्नति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की प्रेरणा दी ।
भूगोल विभाग के प्राध्यापक डॉ आशुतोष जंगवाण ने छात्रों को संबोधित किया और शिविर में सामुदायिकता , सहयोग और एक जुट होकर टीम वर्क की भावना को अपने व्यक्तित्व में उतारने के लिए प्रेरित किया।

राजनीति विज्ञान विभाग के प्राध्यापक सरन सिंह चौहान ने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें इस सात दिवसीय कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया।

अंत में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ सुषमा चमोली द्वारा एन एस एस शिविर के शुभारंभ पर नोडल अधिकारी एवं समिति सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए एन एस एस के मूल विचारधारा ‘मैं नहीं तुम’ को अपने जीवन में उतारने के लिए छात्रों को प्रेरित किया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.