जयंती पर याद किए गए कॉमरेड कमलाराम नौटियाल

जयंती पर याद किए गए कॉमरेड कमलाराम नौटियाल
Spread the love

सात विभूतियों को किया गया सम्मानित

तीर्थ चेतना न्यूज

देहरादून। कॉॅमरेड कमलाराम नौटियाल को उनकी जयंती पर याद किया गया। समाज की बेहतरी और समाज के लिए उनके संघर्षों को आगे बढ़ाने पर जोर दिया गया। इस मौके पर सात विभूतियों को स्व. कमलाराम नौटियाल स्मृति सम्मान से सम्मानित किया गया।

मंगलवार को रेसकोर्स ऑफिसर्स हास्टल में कॉमरेड कमलाराम नौटियाल प्रगतिशील मंच की ओर से नौवां स्मृति सम्मान समारोह आयोजित किया गया। विकासनगर के विधायक मुन्ना सिंह चौहान कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

इस मौके पर प्रगतिशील मंच की संरक्षिका श्रीमती कमला नौटियाल आौर अन्य अतिथियों के साथ मिलकर मुख्य अतिथि मुन्ना सिंह चौहान ने कॉमरेड समर भंडारी, कॉमरेड गिरिधर पंडित, कॉमरेड इंद्रेश मैखुरी, जनकवि डॉ अतुल शर्मा, कला संस्कृति संरक्षक जयप्रकाश राणा, उत्तराखंड में उद्योग क्रांति के सूत्रधार सुधीर नौटियाल, जौनसारी साहित्यकार श्रीमती सुनीता चौहान को कॉमरेड कमलाराम नौटियाल स्मृति सम्मान प्रदान किया।

इस मौके पर विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कॉमरेड कमलाराम नौटियाल के साथ अपने संस्करणों को साझा किया। उन्होंने कहा कि एक राजनीतिक विचारधारा से जुडे़ रहने के बावजूद कॉमरेड कमलाराम नौटियाल के व्यक्त्वि में सभी को साथ लेकर चलने की खूबी समाहित थी। जनसंघर्षों के लिए उन्हें सब कुछ दांव पर लगाते हुए हमने देखा है। कॉॅमरेड नौटियाल के प्रकृति प्रेम का जिक्र करते हुए उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर भी बात की और कहा कि इसके बडे़ खतरे दिख रहे हैं, जिसके लिए सभी को एक प्रयास करने होंगे।

विशिष्ट अतिथि एसडीसी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने कॉमरेड कमलाराम नौटियाल को याद करते हुए दून और अन्य शहरों में सफाई सिस्टम और तमाम अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए किसी एक एजेंसी को जवाबदेह बनाने की वकालत की। कार्यक्रम को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा आरपी रतूड़ी, वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा, राजकीय महाविद्यालय रायपुर के प्राचार्य प्रो सतपाल सिंह साहनी, कॉमरेड समर भंडारी, कामरेड इंद्रेश मैखुरी ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम की आयोजक डा मधु नौटियाल थपलियाल ने प्रगतिशील मंच की स्थापना, उद्देश्यों पर रोशनी डाली। संचालन लिली भट्ट ने किया।
कार्यक्रम में चिकित्सा परिषद् के अध्यक्ष श्री जना नन्द नौटियाल, कामरेड जग्गी, श्री विपिन बनियाल, श्री शीश पाल गुसाईं, श्री महावीर रवंलटा, श्री प्रजापति नौटियाल, उत्तर पन्त, मंच की संरक्षिका कमला नौटियाल, प्रेम गैरोला, तृप्ति आदि उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.