जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन के छात्र/छात्राओं ने जाना प्रिंटिंग प्रेस के बारे में

जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन के छात्र/छात्राओं ने जाना प्रिंटिंग प्रेस के बारे में
Spread the love

तीर्थ चेतना न्यूज

कोटद्वार। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, कोटद्वार के जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन के छात्र छात्राओं ने दैनिक जयंत न्यूज़पेपर की प्रिंटिंग प्रेस का किया शैक्षणिक भ्रमण किया और इसके बारे में जानकारी प्राप्त किया।

शनिवार को गवर्नमेंटट पीजी कॉलेज, कोटद्वार के बीजेएमसी के छात्र छात्राओं ने शिवपुर में स्थित दैनिक जयंत न्यूज़पेपर की प्रिंटिंग प्रेस का शैक्षणिक भ्रमण किया। इस भ्रमण में छात्र-छात्राओं ने ऑफसेट ओरिएंट मशीन में न्यूज़पेपर निकलने की पूरी प्रक्रिया को देखा।

प्रिंटिंग प्रेस के मालिक एवं संपादक जयंत नागेंद्र उनियाल ने छात्र छात्राओं को जर्नलिज्म की बारीकियों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने प्रिंटिंग के इतिहास के बारे में छात्र-छात्राओं को बताया साथ ही साथ प्रिंटिंग की पूरी प्रक्रिया से छात्र-छात्राओं का ज्ञान वर्धन किया।

सभी मशीनों में किस प्रकार कार्य किया जाता है, 1 घंटे में कितनी कॉपी न्यूज़पेपर की प्रिंट होकर तैयार हो जाती हैं, कितने लोग मशीन पर काम करते हैं, फील्ड वर्क एवं ऑफिशियल वर्क के बारे में संपूर्ण जानकारी दी।

इस अवसर पर कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. जानकी पंवार ने कहा कि इस तरह के शैक्षिक भ्रमण से छात्र छात्राओं को उनके कार्य क्षेत्र से संबंधित कार्यों को प्रत्यक्षतः देखने का अवसर मिलता है और उनकी रोजगार परक क्षमता में वृद्धि होती है।

पाठ्यक्रम की समन्वयक डॉ प्रीति रानी ने कहा कि सभी छात्राओं छात्राओं ने बहुत रुचि लेकर पूरी प्रक्रिया को समझा और उन्होंने कहा कि सभी छात्र छात्रा इसके ऊपर अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार करेंगे। उन्होंने प्रिंटिंग प्रेस के मालिक उनियाल जी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर  चक्रधर कंडवाल एवं अनुपम भारद्वाज ने न्यूज़पेपर की महत्ता एवं रोजगार के अन्य अवसरों के बारे में छात्र छात्राओं को अवगत कराया।

Tirth Chetna

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *